भारत ने इतिहास में पहली बार मंदी में किया प्रवेश: आरबीआई अधिकारी
भारत ने इतिहास में पहली बार मंदी में किया प्रवेश: आरबीआई अधिकारी
Share:

भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में मासिक बुलेटिन लेख में RBI के अधिकारी के अनुसार जुलाई-सितंबर की अवधि में 8.6 प्रतिशत की संभावना है। आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल-जून तिमाही में, भारत की जीडीपी में एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में तीव्र 23.9 प्रतिशत की कमी आई थी। जीडीपी में लगातार दो तिमाही नकारात्मक वृद्धि तकनीकी रूप से मंदी का कारण है। अगर जीडीपी ने कोरोना प्रतिबंधों के कारण सितंबर-समाप्त तिमाही में वास्तव में अनुबंध किया है, तो भारत ने इतिहास में पहली बार मंदी में प्रवेश किया होगा।

RBI ने अनुमान लगाया है कि अर्थव्यवस्था पूरे वित्त वर्ष के लिए 9.5 प्रतिशत तक अनुबंध करेगी। "भारत ने अपने इतिहास में पहली बार 2020-21 की पहली छमाही में तकनीकी मंदी दर्ज की है, जो कि Q2 2020-21 के साथ जीडीपी संकुचन की दूसरी तिमाही दर्ज करने की संभावना है।"

मौद्रिक नीति विभाग के पंकज कुमार द्वारा लिखित लेख 'इकोनॉमिक एक्टिविटी इंडेक्स' के अनुसार, इसने कहा कि संकुचन "गतिविधियों में क्रमिक सामान्यीकरण के साथ उत्सर्जित होने और अल्पकालिक होने की उम्मीद है।" डायनेमिक फैक्टर मॉडल का उपयोग करते हुए सूचकांक 27 मासिक संकेतकों से निर्मित होता है। और यह बताता है कि अर्थव्यवस्था मई-जून 2020 से अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने के साथ तेजी से पलट रही है, उद्योग के साथ संपर्क-गहन सेवा क्षेत्रों की तुलना में तेजी से सामान्य हो रहा है।” वित्तीय बचत में अनुमानित वृद्धि अन्य वृहद-आर्थिक आंकड़ों के साथ स्थिर दिखती है, विशेष रूप से निजी अंतिम खपत व्यय में गिरावट और बाहरी चालू खाते में अधिशेष की स्थिति ने होती है।

रुपए में कमजोरी के चलते सोने में आई तेजी

सेंसेक्स, निफ्टी में आई गिरावट

54% से बढ़कर 323 करोड़ रुपये हुआ इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस का शुद्ध लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -