वित्त वर्ष 22 में भारत की जीडीपी 11 प्रतिशत बढ़ने की है उम्मीद: एशियन देव बैंक
वित्त वर्ष 22 में भारत की जीडीपी 11 प्रतिशत बढ़ने की है उम्मीद: एशियन देव बैंक
Share:

नई दिल्ली: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के दृष्टिकोण के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 11 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। एडीबी ने यह भी कहा कि कोरोना मामलों में हालिया उछाल इस वसूली को खतरे में डाल सकता है। "भारत की अर्थव्यवस्था, इस बीच, वित्त वर्ष (वित्त वर्ष) 2021 में 11.0 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो 31 मार्च 2022 को समाप्त होती है। हालांकि, कोरोना मामलों में हालिया उछाल इस वसूली को जोखिम में डाल सकता है। एडीबी के हवाले से कहा गया है। 

भारत की जीडीपी अगले वित्तीय वर्ष में 7.0 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। इस साल दक्षिण एशिया की जीडीपी वृद्धि 9.5 प्रतिशत तक घटने की उम्मीद है, 2020 में 6.0 प्रतिशत के संकुचन के बाद, अगले वर्ष 6.6 प्रतिशत पर आ जाएगा। वर्ष। इसने कहा कि विकासशील एशिया में आर्थिक वृद्धि इस वर्ष 7.3 प्रतिशत के लिए फिर से जारी करने के लिए निर्धारित है, एक स्वस्थ वैश्विक वसूली और कोरोनोवायरस रोग (सीओवीआईडी -19) के टीकों पर शीघ्र प्रगति द्वारा समर्थित। "विकास एशिया के विकास के साथ गति प्राप्त कर रहा है। नवीनीकृत कवरोना के प्रकोप से उबरने का खतरा है। 

एडीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यासुयुकी सवादा ने कहा, "इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्थाएं अलग-अलग रास्ते पर हैं। उनके प्रक्षेपवक्र घरेलू प्रकोपों की सीमा, उनके वैक्सीन रोलआउट की गति और वैश्विक रिकवरी से उन्हें कितना फायदा हो रहा है।" विकासशील एशिया में मुद्रास्फीति पिछले साल के 2.8 प्रतिशत से 2.3 प्रतिशत तक गिरने का अनुमान है, क्योंकि भारत और चीन के पीपुल्स रिपब्लिक में खाद्य मूल्य दबाव में आसानी है। 2022 में इस क्षेत्र की मुद्रास्फीति दर बढ़कर 2.7 प्रतिशत होने का अनुमान है।

शेयर बाजार में आया उछाल, सेंसेक्स-निफ्टी का रहा ये हाल

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज हुआ ये बदलाव, जानिए क्या है नए दाम?

ट्रेडर्स बॉडी ने गैर-जरूरी आपूर्ति पर फ्लिपकार्ट, अमेजन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -