बड़े फायदे की है लहसुन की कली
बड़े फायदे की है लहसुन की कली
Share:

आपने लहसुन तो देखा ही होगा। सफेद रंग के छिलकों वाले लगभग फूल की तरह दिखाई देने वाले इस लहसुन में बहुत से गुण छुपे हैं। जब इसकी कलियों को अलग किया जाता है और छिलके निकालकर इसका उपयोग होता है तो यह बेहद अलग लगता है। मगर इसका सेवन लाभदायक होता है। लहसुन जहां पर स्वाद बढ़ाता है वहीं कामुकता भी बढ़ाता है। हालांकि लहसुन स्वाद में काफी तीखा होता है लेकिन यह सर्दी के उपचार के लिए बेहद उपयोगी है। हालांकि इसका उपयोग करने से पहले योग्य चिकित्सक से परामर्श लेना अच्छा हो सकता है। आईये देखते हैं क्या हैं लहसुन के गुण।

हर दिन शहद के साथ एक कली का सेवन

यदि आप शहद के साथ लहसुन की कलियों को मिलाकर रख दें और फिर प्रतिदिन एक कली का सेवन करें तो यह बेहद उपयोगी होगा। आप ऐसा भी कर सकते हैं कि शहद में लहसुन की ताजी कली जो कि अलग रखी गई हो वह मिलाकर उसे तुरंत ले लें। यदि इसका सेवन खाली पेट किया जाता है तो यह बेहद अच्छा होता है।

बच्चों के लिए माला का उपयोग

आमतौर पर जब छोटे बच्चों को सर्दी हो जाए या फिर उन्हें कफ की अधिक परेशानी हो तो लहसुन की कलियों को एक साथ पिरोकर उसकी माला बनाकर बच्चों के गले में इस तरह पहना दी जाती है कि लहसुन की कलियां बच्चे की छाती से छूती रहें। ऐसे में कुछ दिनों में उसका कफ दूर हो जाता है।

ब्लडप्रेशर को करता है नियंत्रित

लहसुन का नियमित सेवन करने से ब्लड प्रेशर की परेशानी नहीं होती है। ब्लड प्रेशर कम या फिर अधिक नहीं होता है। लहसुन का सेवन करने से न तो एसिडिटी की शिकायत होती है और न ही वायु संबंधी परेशानी होती है। यदि आपको हाय बीपी है या फिर लो बीपी की परेशानी है तो भी लहसुन आपकी सेहत को दुरूस्त करता है।

दिल को रखता है दुरूस्त

हर दिन लहसुन की 5 कलियों का सेवन करना दिल की बीमारी को दूर करता है। दरअसल लहसुन काफी तीखा होता है और इसकी गंध भी तेज़ होती है बस लोगों को इससे कुछ परेशानी होती है लेकिन लहसुन में कोलेस्ट्राॅल कम करने के गुण होते हैं। गठिया में में उपयोगी लहसुन गठिया रोग में बेहद उपयोगी होता है। दरअसल लहसुन का सेवन करने से न तो कफ की परेशानी होती है न पित्त की और न ही शरीर में वात का संचार अधिक होता है। ऐसे में यह बेहद उपयोगी होता है।

कीड़े के काटने की औषधि

यदि किसी कीड़े का डंक आपको लग जाए या कोई कीड़ा काट ले तो आप लहसुन की कलियों को भून लें और फिर सफेद जीरे और सौंफ के ही साथ सेंधा नमक को मिला लें और इसका चूर्ण तैयार कर लें। इसका सेवन आप खाली पेट गर्म पानी से करें तो फिर आपको लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं यदि लहसुन का पेस्ट बनाकर प्रभावित स्थान पर लगाऐं तो आपको राहत मिलती है।

खुद करिये अपनी बॉडी का चेकअप

आहार जो बनाते है पुरुषो को कमज़ोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -