शहद की चाय से पाए गले की खराश से छुटकारा
शहद की चाय से पाए गले की खराश से छुटकारा
Share:

बदलते मौसम में गले में खराश होना आम बात है. खराश से आपके गले में चुभन होने लगती है. साथ ही बोलने में भी परेशानी हो सकती है. ऐसे में आप डॉक्टर की मदद लेने से पहले कुछ प्राकृतिक उपायों का भी सहारा लिया जा सकता है.

आइए जानें ऐसे ही कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में.

1-गले में खराश के लिए गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करना बहुत आसान और असरदार उपाय हैं. नमक मिला गर्म पानी गले में इंफेक्शन की वजह से आयी सूजन को कम कर आराम पहुंचाता है. जल्द राहत पाने के लिए बेहतर होगा कि आप हर तीन घंटे में गरारे करें. गरारे करने के तुरन्त बाद किसी ठंडे पदार्थ का सेवन न करें. गुनगुने पानी में सिरका डालकर गरारे करने से भी गले के रोगमें आराम मिलता है.

2-शहद वाली चाय पीने से गले मे खराश के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है. कई शोधों में भी यह बात साबित हुई है कि शहद में बैक्टीरिया से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं, जो गले की खराश में फायदेमंद होते हैं.

3-काली मिर्च, तुलसी व लौंग से बनी चाय पीने से गले में खराश की समस्या में आराम मिलता है. इन प्राकृतिक औषधियों से बनी गर्म चाय की चुस्कियों से गले को काफी राहत मिलती है, साथ ही यह चाय शरीर के लिए नुकसानदेह भी नहीं होती है.

4-अदरक को पीस कर उसमें थोड़ी सी हल्दी और चाय पत्ति डालकर दूध में उबाल लें. दूध तब तक उबालें जब तक हल्दी पक ना जाएं. फिर इसे कप में लेकर चाय की चुस्कियां लेते हुए पिएं. इससे गले में खराश में काफी राहत मिलेगी.

फिट रहने के लिए करे ये छोटे छोटे काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -