खुद करिये अपनी बॉडी का चेकअप
खुद करिये अपनी बॉडी का चेकअप
Share:

अक्सर हम बीमार होने पर डॉक्टर के पास जाते हैं और वो हमारा चेकअप करके हमें बिमारी के बारे में बताते है. हमारा शरीर हमें खुद किसी बिमारी या कमी के बारे में इंडिकेशन देता हैं लेकिन हम इन्हें अनदेखा कर देते हैं. आज हम पाको बता रहे हैं कि हमें खुद सप्ताह में दो या तीन बार अपनी बॉडी का चेकअप कर लेना चाहिए ताकि हमें किसी बिमारी को शुरआत में ही पकड़ने में आसानी रहे. अपने बालों को भी टटोलकर देखे.

आपके बाल बहुत ज्यादा पतले होते जा रहे हैं तो यह थायरॉयड की गड़बड़ी, विटामिन का अभाव या आयरन की कमी की वजह से हो सकता है। आपको नाखूनों पर सफेद धब्बे नजर आएं जो नाखून की सतह के स्वाभाविक रंग से अलग लगे और आपको बाद में थकान भी महसूस होने लगे तो हो सकता है कि आपकी किडनी में कोई प्रॉब्लम है. जीभ पर सफेद, नारंगी या पीली परत एसिड रिफ्लक्स के लक्षण हो सकते हैं.

अगर आप टीवी अथवा म्यूजिक सिस्टम की आवाज नार्मल से अधिक रखते हैं तो इसका सिद्ध सा मतलब है कि आपकी सुनने की शक्ति कमजोर हो गई है। सुबह अपनी आँखों को चेक कीजिये. अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्किल हैं तो ऐसा नींद कि कमी, एनीमिया या एलर्जी के कारण हो सकता है। नाक से जुडी प्रॉब्लम्स पर भी बराबर ध्यान देना चाहिए. अगर आप रात में खर्राटे लेते हैं या दम घुटने के अहसास से बार-बार आपकी नींद टूटती है तो यह ऑब्स्ट्रक्टिव स्लीप एप्निया के लक्षण हो सकते हैं।

लेने के देने भी पड़ सकते हैं ऑनलाइन डेटिंग में

त्वचा की हर समस्या के समाधान के लिए नाभि में तेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -