गंजेपन के हैं शिकार तो दही में मिलाकर लगाए ये चीज, तेजी से आएँगे बाल

आज के समय में कई लोग गंजेपन के शिकार होते हैं और इसके चलते उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। हालाँकि इस समस्या से बचने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी उनके बाल नहीं आ पाते। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आपके गंजे सिर पर बाल नहीं आते तो हम आपको बताते हैं सबसे आसान और सस्ता घरेलू नुस्खा जो आपके काम आ सकता है। इसके लिए आपको चाहिए अलसी। अलसी सेहत के साथ ही बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। जी दरअसल अलसी में टामिन बी, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड भी होता है, जो बालों को जड़ों से पोषण देता है। अब आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

अलसी पाउडर – 3-4 चम्मच
दही – 2-3 चम्मच
मेथी पाउडर – 1 चम्मच
कोई भी हेयर ऑयल

कैसे बनाए हेयर पैक- इसको बनाने के लिए सबसे पहले अलसी की बीजों को मिक्सी जार में डालकर स्मूद पाउडर बना लें। अब इसे किसी भी टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें। अब इसके बाद एक बाउल में 3-4 चम्मच अलसी के बीजों का पाउडर, दही, मेथी पाउडर व थोड़ा-सा पानी डालकर अच्छी तरह फेंट लें। अब इसमें आप अपने बालों के हिसाब से कोई भी तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद आप इसे कम से कम 30 मिनट तक आराम करने के लिए छोड़ दें, ताकि मेथी पाउडर अच्छी तरह फूल जाए।

कैसे करें इस्तेमाल- इस पैक को लगाने के लिए सिर पर अच्छे से उंगलियों से मसाज करें। वहीं इसके बाद इसे 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बपालों को धो लें।

केराटिन और स्मूदनिंग ट्रीटमेंट में क्या है अंतर?, जानने के बाद ही करवाएं

गर्मियों में बालों के लिए वरदान है लीची, ऐसे करें इस्तेमाल

ये सफ़ेद फूल वाला पौधा है रामबाण औषधि, बालों को कुछ ही दिनों में कर देगा घना और मोटा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -