ये सफ़ेद फूल वाला पौधा है रामबाण औषधि, बालों को कुछ ही दिनों में कर देगा घना और मोटा

आप सभी ने आज तक कई बार सड़क के किनारे और नालों के आसपास, खाली मैदान में, खेतों में आदि तमाम जगहों पर छोटा सा पौधा लगा देखा होगा जिसमें बहुत छोटे छोटे सफेद रंग के फूल खिले होते हैं। जी हाँ और आपने सोचा होगा वह फ़ालतू के हैं, हालाँकि यह कोई सामान्य पौधा नहीं होता है, बल्कि एक औषधि है, जिसका इस्तेमाल वर्षों से आयुर्वेद में किया जा रहा है। सुनकर आपका दिमाग घूम गया ना लेकिन यह सच है। जी दरअसल इस पौधे का नाम भृंगराज (Bhringraj) है जिसे ग्रामीण आंचल के लोग घमरा कहते हैं।

आप सभी को बता दें कि आयुर्वेद में भृंगराज को केशराज कहा जाता है। जी हाँ और भृंगराज के पौधे के सत्व और कैरियर ऑयल के कॉम्बिनेशन से भृंगराज तेल तैयार किया जाता है, जो बालों की परेशानियों के लिए एक रामबाण औषधि है। आज के समय में लोग भृंगराज से निर्मित तेल को बाजार से महंगे दामों पर खरीदकर इस्तेमाल करते हैं, जबकि अगर आप इसकी पहचान कर लें तो आसानी से आप खुद घर पर भृंगराज तेल (Bhringraj Oil) तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कैसे और इसके फायदे।

बालों का सफेद होना रोके- उम्र से पहले आपको बाल सफ़ेद होने की समस्या हो गई है तो आपको भृंगराज का तेल इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके बालों को असमय सफेद होने से रोकता है और काला बनाए रखता है।

बालों की ग्रोथ- अगर आपके बाल जल्दी लंबे नहीं होते या बहुत पतले हो चुके हैं, तो आपको भृंगराज के तेल की जरूरत है। आप इस तेल को हफ्ते में दो से तीन बार लगाए।

बालों का झड़ना रोके- अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं और अपनी चमक खो चुके हैं, तो भृंगराज का तेल लगाए। इसको लगाने से बाल घने, मोटे और चमकदार हो जाएंगे।

डैंड्रफ से छुटकारा- भृंगराज में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो रूसी से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं। जी हाँ और इसके अलावा इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं, जो सिर में फोड़े, फुंसी, खुजली या किसी तरह के संक्रमण को ठीक करने में मददगार हैं।

कैसे बनाए भृंगराज तेल- नारियल या सरसों का तेल किसी पैन में डालकर गर्म करें। इसमें भृंगराज की पत्तियां या पाउडर डालें। तक पकाएं जब तक कि मिश्रण का रंग हरा न हो जाए। अब गैस को बंद कर दें और रात भर के लिए इसे रखा रहने दें, ताकि भृंगराज अपना पूरा सत्व उस तेल में छोड़ दे। अब अगले दिन तेल को किसी एयर टाइट शीशी में रख लें और इसे जब भी बालों में लगाएं तो एक बार गुनगुना कर लें। इसे जब लगाए रात में लगाए और रातभर के लिए लगा रहने दें और सुबह धो लें।

मेहँदी में मिलाकर लगाए ये चीज, घने-चमकार और लम्बे हो जाएंगे बाल

चेहरे से बाल हटा देगा एलोवेरा, इस चीज के साथ करें इस्तेमाल

वक्त से पहले सफेद हो गए हैं बाल तो नाभि पर लगाए ये चीज

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -