कब है धूमावती जयंती, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
कब है धूमावती जयंती, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Share:

हिंदू पंचांग को माने तो, हर साल की ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को धूमावती जयंती (Dhumavati jayanti 2022) मनाई जाती है। आप सभी को बता दें कि मां धूमावती 10 महाविद्याओं में से एक हैं। जी हाँ और माता धूमावती को सातवीं महाविद्या बताया जाता है। वह ज्येष्ठा नक्षत्र में निवास करती हैं। माँ को अलक्ष्मी के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को बता दें कि माता धूमावती (maa dhumavati) दरिद्रता को दूर करती हैं और संतापों को मिटाती हैं।

इसी के साथ वह क्रोध को शांत करती हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार वे अकेली हैं और उनके समान कोई दूसरी शक्ति नहीं है। अगर व्यक्ति को कष्टों से बचना है तो इसके लिए देवी धूमावती की पूजा-आराधना करनी चाहिए। कहा जाता है श्रद्धापूर्वक माता धूमावती (dhumavati mata) की पूजा करने से प्राणियों के समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं। अब हम आपको धूमावती जयंती (dhumavati jayanti 2022 ) की तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में बताते हैं।

धूमावती जयंती 2022 तिथि- हिंदू पंचांग के अनुसार, इस माह शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरूआत 07 जून दिन मंगलवार को सुबह 07 बजकर 54 मिनट से होकर 08 जून बुधवार को सुबह 08 बजकर 30 मिनट तक मान्य रहेगी। इस वजह से इस साल उदयातिथि 8 जून को धूमावती जयंती मनाई (dhumavati jayanti 2022 date) जाएगी।

धूमावती जयंती 2022 शुभ मुहूर्त- इस साल धूमावती जयंती पर सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग रवि योग का निर्माण हो रहा है। जी हाँ और धूमावती जयंती का पूजन आप सुबह से ही कर सकते हैं। 8 जून को प्रात:काल से ही ​सिद्धि योग लग रहा है। जो कि अगले दिन 9 जून को प्रात: 3 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग 9 जून की सुबह 4 बजकर 31 मिनट से सुबह 5 बजकर 23 मिनट (dhumavati jayanti 2022 puja shubh muhurat) तक है।

धूमावती जयंती 2022 पूजा विधि- इस दिन सुबह उठकर स्नान करके विधि-विधान से माता की पूजा करें। आप मां की पूजा के लिए सफेद रंग के फूल, आक के फूल, सफेद वस्त्र, केसर, अक्षत, घी, सफेद तिल, धतूरा, आक, जौ, सुपारी दूर्वा, गंगाजल, शहद, कपूर, चन्दन, नारियल पंचमेवा आदि का प्रयोग करना चाहिए। इसी के साथ ही पूजा के दौरान मंत्र का जाप (dhumavati jayanti 2022 puja vidhi) जरूर करें और आरती भी करें।

9 जून को है गंगा दशहरा, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और शुभ योग

L या U शेप, हर तरह के सोफा को रखते समय इन चीजों का रखें ध्यान

घर के इस कोने में रख दें मोरपंख, तबाह हो जाएगा शत्रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -