L या U शेप, हर तरह के सोफा को रखते समय इन चीजों का रखें ध्यान
L या U शेप, हर तरह के सोफा को रखते समय इन चीजों का रखें ध्यान
Share:

वास्तु का ध्यान हमेशा रखना होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वास्तु के चलते सब कुछ एकदम सही रहता है। वैसे वास्तु में घर को व्यवस्थित करने के लिए हर तरह के नियम बताए गए हैं। हालाँकि वास्तु के अनुसार इन नियमों का सही से पालन किया जाए, तो घर में सुख एवं समृद्धि भरा माहौल बना रहता है। इसी के साथ इनकी अनदेखी कलह और दरिद्रता का कारण बन सकती है। आप सभी को बता दें कि वास्तु दोष ( Vastu dosh ) व्यक्ति को शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रभावित कर सकता है।

जी हाँ और इसी कारण वास्तु ( Vastu tips for living room ) में घर में रखी जाने वाली चीजों को लेकर भी कुछ विशेष बातें बताई गई हैं। कई लोग घर को स्टाइलिश बनाने के लिए कई चीजें इसमें लगाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि आजकल लिविंग रूम में एक्सपेरिमेंट करना कुछ लोगों को बहुत पसंद होता है। इस लिस्ट में सोफा सेट शामिल होता है जो घर में अलग-अलग जगहों पर रखा जाता है। हालाँकि इसको रखते हुए वास्तु नियमों का ध्यान रखना जरूरी होता है। ध्यान रहे आप चाहे एल शेप सोफा लाए या यू शेप, भूल से भी इनसे जुड़े वास्तु नियमों को नजरअंदाज न करें। आज हम आपको इनसे जुड़े कुछ वास्तु नियम बताने जा रहे हैं।

एल शेप सोफा- लिविंग रूम में सोफा रखने से पहले उसके आकार का फैसला लोग अपने मनमुताबिक करते हैं। अगर आप एल शेप में रखने जा रहे हैं, तो कोशिश करें कि इसका एक हिस्सा पश्चिम और दूसरा दक्षिण की तरफ हो। जो भी इस पर बैठेगा उसका मुंह या तो पूर्व की तरफ होगा या फिर उत्तर की तरफ।

यू शेप सोफा की दिशा- अगर आप तीन हिस्सों वाला सोफा लाए हैं, तो उसका तीन सीट वाला हिस्सा दक्षिण दिशा में रखें। जी हाँ और एक हिस्सा पश्चिम और एक हिस्सा उत्तर दिशा में रखें। इसके अलावा आप चाहे तो तीसरे हिस्से को पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से घर में नेगेटिविटी नहीं आएगी और परिवार के सदस्यों में झगड़े भी नहीं होंगे।

चाणक्य नीति: इन 7 को पैर लगा दिया तो 7 पीढ़ियों को लगेगा दोष

कितने साल होगी आपकी उम्र, बताती है हाथ की ब्रेसलेट लाइन

गर्म तवे पर डालते हैं पानी तो आज ही कर दे बंद वरना आएगी बड़ी मुसीबत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -