'क़ुतुब मीनार से हटाई जाएं गणेश प्रतिमाएं..',जानिए NMA ने ASI को क्यों लिखा ये पत्र ?
'क़ुतुब मीनार से हटाई जाएं गणेश प्रतिमाएं..',जानिए NMA ने ASI को क्यों लिखा ये पत्र ?
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार परिसर से गणेश जी की दो प्रतिमाओं को हटाने के लिए राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (NMA) ने भारतीय पुरात्व सर्वेक्षण (ASI) को चिट्ठी लिखी है. प्राधिकरण की तरफ से कहा गया है कि ये मूर्तियां जिस स्थान पर स्थापित हैं, वह अपमानजनक है. इनको राष्ट्रीय संग्रहालय में रखा जाना चाहिए. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, NMA ने गत माह ही पुरातत्व विभाग को एक पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि प्रतिमाओं को राष्ट्रीय संग्रहालय में 'सम्मानजनक' स्थान दिया जाना चाहिए, जहां ऐसी प्राचीन वस्तुएं रखी जाती हैं. बता दें कि NMA और ASI दोनों केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधीन कार्य करते हैं. NMA की स्थापना वर्ष 2011 में स्मारकों और स्थलों और इसके आसपास के क्षेत्रों की सुरक्षा और संरक्षण हेतु की गई थी.

हालांकि पत्र को लेकर ASI की तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है, इस वक़्त NMA के प्रमुख भाजपा नेता और पूर्व राज्यसभा सदस्य तरुण विजय हैं. उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि यह ASI को भेजा गया है. उन्होंने कहा कि, 'मैंने कई बार साइट का दौरा किया और मुझे लगता है कि जहां प्रतिमाओं की स्थापना की गई है वह जगह अपमानजनक है. मस्जिद में आने वालों लोगों के पैरों के पास ही यह प्रतिमाएं हैं.'

राष्ट्रपति शनिवार को गुजरात में राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

अयोध्या में बनेगा श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सीएम योगी ने AAI को सौंपी जमीन

'जम्मू-कश्मीर में रह रहे म्यांमार और बांग्लादेशी घुसपैठियों की लिस्ट बनाओ..', हाई कोर्ट ने दिया 6 हफ्ते का समय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -