सरकारी स्कूल में गणेश पूजन सांप्रदायिक, लेकिन इफ्तार पार्टी धर्मनिरपेक्ष ! क्या ये केरल सरकार का दोहरा रवैया नहीं ?
सरकारी स्कूल में गणेश पूजन सांप्रदायिक, लेकिन इफ्तार पार्टी धर्मनिरपेक्ष ! क्या ये केरल सरकार का दोहरा रवैया नहीं ?
Share:

कोच्ची: एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में, केरल में एक सरकारी स्कूल को स्कूल में इफ्तार पार्टी आयोजित करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। कोझिकोड के नेदुमन्नूर में स्थित स्कूल को स्थानीय हिंदू कार्यकर्ताओं ने स्कूल में एक धार्मिक गतिविधि आयोजित करने की अनुमति देने के लिए इंटरनेट पर आलोचना की है। प्रशासन को हिंदू कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि इसी साल फरवरी में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की युवा शाखा के विरोध प्रदर्शन के बाद उसी स्कूल ने 'गणपति होम' (गणपति का हवन) को रद्द करवाने की कोशिश की थी।

इफ्तार पार्टी के दृश्य साझा करते हुए, एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने लिखा कि, “यह केरल के कालीकट जिले में नादुवन्नूर जीएचएसएस है। वहां जो हो रहा है वह इफ्तार है! यह उसी जिले का एक सरकारी स्कूल है जहां इस साल 13 फरवरी को @DYFINDIA द्वारा गणपति होम को यह कहकर बाधित और बंद कर दिया गया था कि गणपति होम सांप्रदायिक है। लेकिन आप जानते हैं, केरल में इफ्तार धर्मनिरपेक्ष है!'' गौरतलब है कि 15 फरवरी को स्कूल प्रशासन और राज्य में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) पार्टी की युवा शाखा DYFI कार्यकर्ताओं के एक बड़े समूह के बीच टकराव हुआ था। यह घटना स्कूल के उद्घाटन उत्सव के हिस्से 'गणपति होम' समारोह के बीच हुई, जिसके परिणामस्वरूप अंततः पुलिस हस्तक्षेप हुआ और कार्यक्रम में व्यवधान उत्पन्न हुआ।

 

DYFI सदस्यों के आरोपों में अनुष्ठान आयोजित करने में भाजपा और RSS कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया, साथ ही यह भी आरोप लगाया गया कि एक विशेष परिवार के नेतृत्व में स्कूल प्रशासन, आरएसएस सिद्धांतों का समर्थन कर रहा था। जैसे ही समारोह की कार्यवाही ने ध्यान आकर्षित किया, तनाव बढ़ गया, अभिभावकों, सीपीआई (एम) के सहयोगियों, DYFI और स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिन्होंने तर्क दिया कि स्कूल को धर्मनिरपेक्ष रुख बनाए रखना चाहिए। इन सभी ने गणपति होम का जमकर विरोध किया था और इसे सांप्रदायिक बताया था। 

स्कूल प्रबंधक अरुणा ने इन आरोपों का खंडन करते हुए बताया कि पूजा बाहरी प्रभाव से रहित एक निजी पारिवारिक मामला था। उन्होंने अपने परिवार की साम्यवादी पृष्ठभूमि को रेखांकित किया और स्पष्ट किया कि यह अनुष्ठान उनके व्यक्तिगत विश्वासों के अनुरूप आयोजित किया गया था। अरुणा ने कहा था कि “नए ब्लॉक के उद्घाटन के बाद से पूजा मेरी मां के निर्देशानुसार आयोजित की गई थी। मेरे पिता कुरुमु वीट्टिल नानू एक प्रसिद्ध कम्युनिस्ट पार्टी के नेता थे। मेरा जन्म एक कम्युनिस्ट परिवार में हुआ था। ऐसे में पार्टी के लोगों द्वारा हमें निशाना बनाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. 'गणपति होम' मेरी मान्यताओं के अनुसार आयोजित किया गया था। अरुणा ने कहा, ''केवल मैं और मेरा परिवार ही वहां मौजूद थे।''

पुलिस ने अरुणा के बयान की पुष्टि करते हुए बताया कि पूजा परिवार के सदस्यों द्वारा की गई थी, जिनका मानना था कि इससे स्कूल भवन के मुद्दों का समाधान हो जाएगा। हालाँकि, समारोह को सीपीआई (एम) और DYFI कार्यकर्ताओं ने बाधित कर दिया। थॉट्टिलपालम के उप-निरीक्षक विष्णु ने कहा, "परिवार के सदस्यों ने स्कूल की इमारत में आ रही कुछ समस्याओं को दूर करने के लिए पूजा की थी।"

इस बीच, CPI(M) ने आरोप लगाया कि स्कूल प्रबंधन के भाजपा सदस्यों से संबंध हैं, उन्होंने अरुणा के बेटे पर स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ पूजा का नेतृत्व करने का आरोप लगाया। थॉट्टिलपालम, जहां स्कूल स्थित है, सीपीआई (एम) और डीवाईएफआई के गढ़ के रूप में जाना जाता है। घटना के बाद, कोझिकोड में शिक्षा उप निदेशक (डीडीई) मनोजकुमार सी ने जिले के सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में आयोजित धार्मिक अनुष्ठान के संबंध में कुन्नुमल सहायक शिक्षा अधिकारी (एईओ) द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट को सामान्य शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी और विभाग निदेशक को भेज दिया था।  

कुन्नुम्मल एईओ अब्दुल खादर के द्वारा बुधवार को दायर की गई रिपोर्ट में कयाक्कोडी पंचायत के स्कूल में 'विवादास्पद' घटना को उसके प्रबंधन की ओर से विफलता का संकेत बताया गया था। रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि अरुणा ने प्रधानाध्यापिका की जानकारी के बिना कार्यक्रम का आयोजन किया और प्रधान शिक्षक के विपरीत निर्देशों के बावजूद वह इस पर कायम रही। वहीं, मनोज कुमार ने कहा था कि, “15 फरवरी को, स्कूल प्रबंधक अरुणा को एक सप्ताह के भीतर डीडीई कार्यालय में उपस्थित होकर या ईमेल के माध्यम से स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया गया था। उनके बयान के आधार पर आगे की कार्रवाई तय की जाएगी।”

अरुणा ने मीडिया को बताया कि उन्होंने एक नए स्कूल भवन के निर्माण के संबंध में 'गणपति होम' का आयोजन किया। हालाँकि, सीपीएम कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि प्रबंधक के परिवार का भाजपा से संबंध था और यह अनुष्ठान भाजपा कार्यकर्ताओं के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था। प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर 16 फरवरी को डीवाईएफआई और एसएफआई सदस्यों द्वारा स्कूल तक विरोध मार्च के बाद, शिवनकुट्टी ने विभाग के निदेशक से एक रिपोर्ट का अनुरोध किया।

केरल में सरकार द्वारा संचालित स्कूल को लेकर हालिया विवाद धार्मिक और राजनीतिक तनाव की एक जटिल परस्पर क्रिया को रेखांकित करता है। जबकि पहले 'गणपति होमम' समारोह में व्यवधान ने सांप्रदायिकता और धर्मनिरपेक्षता पर बहस छेड़ दी थी, उसके बाद इफ्तार पार्टी के आयोजन ने दरार को और गहरा कर दिया है।

होली में नशीला पदार्थ पिलाकर किया लड़की का सामूहिक बलात्कार, राजू अली और मंडल अली गिरफ्तार, इनामुल फरार

भोजशाला में आज आंठवे दिन भी जारी रहा ASI का सर्वे, परिसर में कई जगह हुई खुदाई, जानिए क्या मिला

बेटी की हत्या मामले में जेल गया था इंदु मियां, छूटा तो कर दिया पत्नी और 3 बच्चों का क़त्ल, अब फ़रार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -