गणेशोत्सव पर भी दिखा आर्थिक मंदी का असर, चंदे में कमी के कारण नहीं बिक रही मूर्तियां
गणेशोत्सव पर भी दिखा आर्थिक मंदी का असर, चंदे में कमी के कारण नहीं बिक रही मूर्तियां
Share:

नई दिल्ली: देश में आर्थिक मंदी की आहट के बीच 10 दिवसीय गणेशोत्सव का त्योहार 2 सितंबर से शुरू हो रहा है. गणेश चतुर्थी के इस पर्व को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है, किन्तु इस बार इस त्योहार पर मंदी की आहट का असर स्पष्ट तौर पर देखा जा रहा है. मंदी की मार इस त्यौहार पर भी नज़र आ रही है. 

भगवान श्री गणेश की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकारों से लेकर पूजा के लिए भव्य पंडाल का निर्माण कराने वाले आयोजक तक, सभी मंदी के कारण परेशान हैं. तक़रीबन 25 वर्ष से भगवान गणेश की मूर्तियां बना रहे मदन प्रजापति ने इस साल लगभग 80 मूर्तियां तैयार की है. मदन बताते हैं कि मंदी की आहट कुछ समस्याएं लेकर आई है. उन्होंने कहा कि पिछले सालों के मुकाबले इस साल मूर्तियों की मांग कम है. मदन इसके पीछे का कारण बताते हुए कहते हैं कि कई ऐसे लोग, जो पिछले साल तक मूर्तियां ले जा रहे थे, लेकिन इस बार कम चंदे के कारण मूर्ति लेने आए ही नहीं.

मदन का कहना है कि प्रतिवर्ष उनके यहां से मूर्ति ले जाने वाली कई पूजा समितियों से संबंधित लोग इस वर्ष अब तक उनके पास नहीं आए हैं.मंदी की वजह से मूर्तियों की कम मांग से जूझ रहे मूर्तिकार मदन अकेले नहीं. प्रतिमा बनाने वाले अन्य मूर्तिकारों के साथ ही पूजा को भव्यता प्रदान करने के लिए काफी दिनों से तैयारियों में जुट जाने वाली पूजा समितियां भी समस्या का सामना कर रही हैं और यह संकट है चंदे में आई कमी का.

दिल्ली एयरपोर्ट पर रोके जाने के बाद कश्मीरी पत्रकार ने कहा - ये मेरी आज़ादी पर हमला

एक सितंबर से महंगा होगा ई- टिकट, इन श्रेणीयों के टिकट पर बढेंगे चार्ज

एक करोड़ की निकासी पर लगेगा इतना टीडीएस, एक सितंबर से होगा लागू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -