घर, पांडाल, ऑफिस में स्थापित करनी है बप्पा की कैसी मूर्ति?, जानिए यहाँ
घर, पांडाल, ऑफिस में स्थापित करनी है बप्पा की कैसी मूर्ति?, जानिए यहाँ
Share:

इस साल गणेशोत्सव का त्योहार 31 अगस्त, बुधवार (Ganesh chaturthi 2022) से शुरू होने जा रहा है। जी हाँ और भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। जी दरअसल यह त्योहार 10 दिनों तक चलता है और इस त्यौहार की पूरे देश में खूब धूम रहती है। ऐसा माना जाता है कि गणपति की पूजा (ganesh chaturthi 2022 date) से हर तरह के विघ्न दूर हो जाते हैं।

आपको बता दें कि चतुर्थी तिथि पर गणेश प्रतिमा की स्थापना के साथ 10 दिनों तक गणेशोत्सव का पर्व मनाया जाता है। उसके बाद अनंत चतुर्दशी के दिन प्रतिमा का विसर्जन करते हुए गणेशोत्सव पर्व संपन्न होता है। वहीं भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि पर शुभ मुहूर्त में घर में गणपति की मूर्ति स्थापित की जाती है। इसी के साथ ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों का मानना है कि घर पर सुख-समृद्धि , शांति बाधाओं को दूर करने के लिए घर पर गणपति की स्थापना विधि-विधान के साथ गणपति की पूजा लाभकारी (ganesh sthapana samagri list) होती है। आइए आपको बताते हैं कैसी होनी चाहिए भगवान गणेश की प्रतिमा। 

कैसी होनी चाहिए भगवान गणेश की प्रतिमा- भगवान गणेश की प्रतिमा जब भी स्थापित करें तो इस बात का ध्यान रखें कि उनकी मूर्ति खंडित अवस्था में नहीं होनी चाहिए। ध्यान रहे गणेश जी की मूर्ति में उनके हाथों में अंकुश, पाश, लड्डू, सूंड धुमावदार हाथ वरदान देने की मुद्रा में होनी चाहिए। इसके अलावा उनके शरीर पर जनेऊ उनका वाहन चूहा जरूर होना चाहिए। इसी के साथ सार्वजनिक जगहों पर जैसे पंडालों में गणेश स्थापना के लिए भगवान गणपति की मूर्ति मिट्टी से बनी हुई होनी चाहिए। इसके अलावा घर या अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर भगवान गणेश की मूर्ति मिट्टी के अलावा सोने, चांदी, स्फटिक अन्य चीजों से बनी मूर्ति रख सकते हैं।

गणपति बप्पा को लाने से पहले करें मंदिर की सजावट, ये रहे सबसे बेस्ट आईडिया

गणेश उत्सव के दौरान घूम आए बप्पा के ये अनोखे और मशहूर मंदिर

गणेश चतुर्थी पर अपनाना है ट्रेडिशनल महाराष्ट्रीयन लुक तो आपको चाहिए ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -