घर पर लाने वाले हैं बप्पा तो शुभ फल प्राप्ति के लिए ये नियम करें फॉलो
घर पर लाने वाले हैं बप्पा तो शुभ फल प्राप्ति के लिए ये नियम करें फॉलो
Share:

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्थी को मध्याह्र काल में स्वाति नक्षत्र सिंह लग्न में हुआ था। आप सभी को बता दें कि इसी को देखते हुए हर साल बड़े ही धूम धाम से गणपति उत्सव मनाया जाता है। जी हाँ और इस साल भी 10 दिनों तक चलने वाला महापर्व गणेशोत्सव 31 अगस्त, दिन बुधवार से शुरू होने जा रहा है। वहीं इस पर्व का समापन 9 सितंबर, दिन शुक्रवार को होगा। जी दरअसल मान्यताओं के अनुसार, गणपति स्थापना के बाद कुछ ऐसी विशेष बातें होती हैं जिनका ध्यान रखना आवश्यक होता है। उसी के बाद श्री गणेश की कृपा मिलती है और घर में शुभता का आगमन होता है।

पूजा स्थल को रखें स्वच्छ- गणेश प्रतिमा की स्थापना ईशान कोण में करना शुभ माना जाता है। जी हाँ और स्थापना इस प्रकार करें कि मूर्ति का मुख पश्चिम की ओर रहे। इसी के साथ जहां पर भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा स्थापित करें, उस जगह को रोज साफ करें। हालाँकि ध्यान रखें कि उस स्थान पर कचरा आदि इकट्ठा न होने पाए।

पूजा- आरती के दौरान मन को रखें शुद्ध- स्थापना के बाद श्रीगणेश की प्रतिमा को इधर-उधर न रखें यानी हिलाएं नहीं। जी हाँ क्योंकि ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता। वहीं भगवान श्री गणेश के समक्ष सुबह- शाम दीपक जलाएं व भोग लगाएं तथा आरती करें। यह सभी काम करते समय मन को शुद्ध रखें यानी किसी तरह की बुरा भाव मन में नहीं होना चाहिए।

तुलसी भूलकर भी न चढ़ाएं- भगवान श्री गणेश को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए और इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें।

पवित्रता का रखें ध्यान- चप्पल पहनकर कोई स्थापना स्थल तक न जाए और किसी भी प्रकार का नशा करके स्थापना स्थल पर न जाएं। इसके अलावा चमड़े का बेल्ट या पर्स भी स्थापना स्थल के पास नहीं ले जाए।

घर में करने वाले हैं गणपति बप्पा की स्थापना तो इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

गणेश चतुर्थी पर कौन से 5 फल, 5 फूल, 5 मिठाई और 5 मेवा से होंगे गजानन प्रसन्न, जानिए यहाँ?

सुख-शांति और समृद्धि के लिए गणेश चतुर्थी के दिन करें मयूरेश स्त्रोतम् का पाठ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -