घर में करने वाले हैं गणपति बप्पा की स्थापना तो इन बातों का रखना होगा खास ख्याल
घर में करने वाले हैं गणपति बप्पा की स्थापना तो इन बातों का रखना होगा खास ख्याल
Share:

 इस बार गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) का पर्व 31 अगस्त, बुधवार को मनाया जाने वाला है। जी दरअसल इस बार ये पर्व इसलिए खास है क्योंकि बुधवार श्री गणेश का दिन है और चतुर्थी तिथि के स्वामी भी वही हैं। जी दरअसल इस दिन घर-घर में भगवान गणपति की स्थापना की जाती है और 10 दिनों तक रोज उनकी पूजा-आराधना की जाती है। हालाँकि ज्योतिष के मुताबिक, भगवान श्रीगणेश की स्थापना करते समय व जिस स्थान पर स्थापना की जाए वहां कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको उन्ही बातों के बताने जा रहे हैं।

इस दिशा में करें गणेश प्रतिमा की स्थापना- गणेश प्रतिमा की स्थापना ईशान कोण में करना शुभ माना जाता है। जी हाँ और ध्यान रहे कि स्थापना इस प्रकार करें कि मूर्ति का मुख पश्चिम की ओर रहे। इसके अलावा जहां पर भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा स्थापित करें, उस जगह को रोज साफ करें। इसी के साथ ध्यान रखें कि उस स्थान पर कचरा आदि इकट्ठा न होने पाए।

रोज करें पूजा और आरती- बप्पा की स्थापना के बाद श्रीगणेश की प्रतिमा को इधर-उधर न रखें यानी हिलाएं नहीं। जी दरअसल ऐसा करना ठीक नहीं माना जाता। आप भगवान श्रीगणेश को सुबह-शाम दीपक व भोग लगाएं तथा आरती करें। जी दरअसल यह सभी काम करते समय मन को शुद्ध रखें यानी किसी तरह की बुरा भाव मन में नहीं होना चाहिए।

तुलसी भूलकर भी न चढ़ाएं- धर्म ग्रंथों के अनुसार भगवान श्रीगणेश को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें। जी दरअसल श्रीगणेश की पूजा में हमेशा दूर्वा व ताजे फूल चढ़ाएं तो बेहतर रहेगा और इस तरह रोज श्रीगणेश की पूजा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

पवित्रता का रखें ध्यान- स्थापना स्थल पर पवित्रता का खास ध्यान रखें जैसे- चप्पल पहनकर कोई स्थापना स्थल तक न जाए। इसके अलावा किसी भी प्रकार का नशा करके स्थापना स्थल पर न जाएं, और चमड़े का बेल्ट या पर्स भी स्थापना स्थल के पास नहीं ले जाना चाहिए।

उत्तराखंड में हुआ खतरनाक हादसा, देखते ही देखते सड़क पर बिछ गई लाशें

इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

बिहार में जहरीली शराब का कहर, फिर हुई इतने लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -