गणेश चतुर्थी के दिन भूल से भी न करें यह काम

गणेश चतुर्थी का पर्व हर साल धूम-धाम से मनाया जाता है ऐसे में इस साल इसकी धूम थोड़ी कम है क्योंकि इस साल कोरोना का कहर है। गणेश चतुर्थी का पर्व 10 दिवसीय महापर्व होता है जो आज से शुरू हो रहा है। आप सभी को बता दें कि गणेश जी का पूजन हर पूजा से पहले अनिवार्य माना गया है। ऐसा माना जाता है कि गणेश जी का पूजन पहले ना करने से कोई भी कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण नहीं हो पाता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसे कौन से काम हैं जो गणेश चतुर्थी के दिन नहीं करना चाहिए।

1. कहा जाता है गणेश जी को पूजन में भूल कर भी तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए। जी दरअसल पौराणिक कथा के अनुसार गणेश जी ने तुलसी जी का विवाह प्रस्ताव ठुकरा दिया था। जिसके बाद तुलसी जी ने गणेश जी को दो विवाह का श्राप दिया था, तो वहीं गणेश जी ने तुलसी जी का विवाह एक राक्षस के साथ होने का श्राप दिया। इसी के चलते भूल से भी गणेश जी को तुलसी न चढ़ाये।

2. गणपति की स्थापना करने के बाद उन्हें अकेला न छोड़ें। जी हाँ, आठों पहर कोई न कोई उनके पास रहना चाहिए। इसके अलावा गणेश पूजन में सात्विक भोजन ही करना चाहिए। जी हाँ, इस दौरान मांस, मदिरा, मछली का सेवन न करें।

3. गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा का दर्शन नहीं करना चाहिए, वरना अशुभ होता है। इसी के साथ गणेश उत्सव के दिनों में झूठ बोलना, चोरी करना और झगड़ना बिल्कुल भी नहीं चाहिए। 

4. कहा जाता है गणेश चतुर्थी की पूजा में भूलकर भी प्याज और लहसुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। जी दरअसल इन दिनों में ब्रह्मचार्य का पालन करना चाहिए।

5. ध्यान रहे गणेश जी की मूर्ति की जहां स्थापना कर रहे हैं, वहां हमेशा उजाला होना चाहिए।

बिहार में हुआ बड़ा बदलाव, कई अधिकारीयों के हुए तबादले

Bhoot Police Review: न डरा पाती है और न हंसा पाती है 'भूत पुलिस'

बड़ी खबर: भारत को अगले हफ्ते मिल सकती है कोरोना की सिंगल डोज़ वैक्सीन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -