बड़ी खबर: भारत को अगले हफ्ते मिल सकती है कोरोना की सिंगल डोज़ वैक्सीन
बड़ी खबर: भारत को अगले हफ्ते मिल सकती है कोरोना की सिंगल डोज़ वैक्सीन
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से बचाव के लिए एक डोज़ वाली वैक्सीन का इंतजार जल्द ही खत्म होगा। अगले महीने से देश में यह वैक्सीन उपलब्ध होगी। जानकारी मिली है कि अगले हफ्ते वैक्सीन का पहला बैच कसौली स्थित केंद्रीय प्रयोगशाला में जांच के लिए पहुंचेगा। इस बैच को कसौली और पुणे स्थित दो अलग अलग लैब में परखा जाएगा। इस पूरी प्रोसेस में लगभग दो सप्ताह का समय लग सकता है, जिसके बाद यह वैक्सीन टीकाकरण के लिए उपलब्ध हो सकती है।

जॉनसन एंड जॉनसन फॉर्मा कंपनी ने सिंगल डोज़ वाली इस वैक्सीन को तैयार किया है। बता दें कि हाल ही में भारत सरकार ने कंपनी को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। फिलहाल कंपनी को वैक्सीन इम्पोर्ट करने की अनुमति दी गई है, किन्तु हैदराबाद स्थित फॉर्मा कंपनी बायोलॉजिक ई के साथ हुए अनुबंध के तहत आगामी दिनों में इसका घरेलु उत्पादन भी आरंभ हो जाएगा।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि जॉनसन एंड जॉनसन को घरेलू उत्पादन के लिए दोबारा से इजाजत लेनी होगी। इस वैक्सीन की एक खुराक ही पर्याप्त है, और इसका पहला बैच अगले एक सप्ताह के भीतर कभी भी भारत पहुँच सकता है। बताया कि हाल ही में वैक्सीन जांच के लिए पुणे स्थित प्रयोगशाला को भी मान्यता दे दी गई है। देश में तीन लैब में यह सुविधा उपलब्ध है।

क्या कोरोना में इसी तरह घटता और बढ़ता रहेगा कोरोना, जानिए क्या है बीते 24 घंटों का हाल

MP: रुढ़िवादी सोच तोड़ स्पर्म डोनेशन के जरिए सिंगल मदर बनीं भोपाल की संयुक्ता

लगातार पांचवे दिन भी नहीं बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, जानिए आज का दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -