Gaganyaan: क्या विमान में आई खराबी ? लॉन्च होने के 5 सेकंड पहले ISRO ने क्यों कहा 'Hold' ?
Gaganyaan: क्या विमान में आई खराबी ? लॉन्च होने के 5 सेकंड पहले ISRO ने क्यों कहा 'Hold' ?
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने एक विसंगति के कारण प्रक्षेपण से कुछ सेकंड पहले गगनयान मिशन की विकास परीक्षण उड़ान को रद्द कर दिया है। कंप्यूटर, जिसने प्रक्षेपण कमान अपने हाथ में ले ली थी, ने घड़ी में सिर्फ पांच सेकंड के साथ प्रक्षेपण बंद कर दिया, क्योंकि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि वह मुद्दे की समीक्षा करेगी और विसंगति की पहचान करेगी। ISRO प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि किसी कारणवश कंप्यूटर ने प्रक्षेपण रोक दिया। उन्होंने कहा है कि, "हम मैन्युअल रूप से विसंगति का विश्लेषण करेंगे।"

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में मौसम संबंधी समस्याओं के कारण सुबह परीक्षण प्रक्षेपण में देरी हुई। हालाँकि, स्वचालित प्रक्षेपण क्रम शुरू होने पर सब कुछ अच्छा लग रहा था और ऑनबोर्ड कंप्यूटर ने मिशन की कमान अपने हाथ में ले ली। ISRO चीफ सोमनाथ ने लाइवस्ट्रीम में कहा कि, "इंजन में आग नहीं लगी। लेकिन हमें पता लगाना होगा कि क्या गड़बड़ी हुई। वाहन सुरक्षित है।"

बता दें कि लिक्विड-प्रोपेल्ड सिंगल-स्टेज टेस्ट व्हीकल (टीवी-डी1) को एक घरेलू प्रणाली के साथ एक संक्षिप्त, लेकिन परिणामी उड़ान पर लॉन्च किया जाना था, जो भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होता है, इसे क्रू एस्केप सिस्टम भी कहते हैं। परीक्षण का उद्देश्य उन मोटरों को मान्य करना था, जिनका उपयोग इस मिशन के दौरान किया जाएगा, जिसमें कम ऊंचाई वाली मोटरें, उच्च ऊंचाई वाली मोटरें और जेटीसनिंग मोटरें शामिल हैं, जिनका इस्तेमाल आपातकालीन स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों को वाहन से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए किया जाएगा। 

यदि कंप्यूटर किसी घातक समस्या का पता लगाता है, तो क्रू एस्केप सिस्टम को क्रू मॉड्यूल को रॉकेट से दूर, अंदर बैठे अंतरिक्ष यात्रियों के साथ सुरक्षित दूरी पर भेजने का काम सौंपा जाएगा। इसके बाद क्रू मॉड्यूल अलग हो जाएगा और पैराशूट की सहायता से समुद्र में गिर जाएगा। एस्केप सिस्टम वर्तमान में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA और स्पेसएक्स रॉकेट पर तैनात अन्य मॉडलों से प्रेरणा लेता है जो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में लॉन्च किए जाने पर आकस्मिक योजनाओं का हिस्सा होते हैं।

UAPA मामले में न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और HR हेड अमित चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत बढ़ी

'2028 तक वैश्विक विकास में 18 फीसद हो जाएगा भारत का योगदान..', IMF ने जताया अनुमान

ओडिशा सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि की घोषणा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -