जलवायु पर मुख्य ध्यान देने के साथ शुरू होगा G7 नेताओं का शिखर सम्मेलन

Jun 11 2021 05:17 PM
जलवायु पर मुख्य ध्यान देने के साथ शुरू होगा G7 नेताओं का शिखर सम्मेलन

लंदन: बहुप्रतीक्षित G7 लीडर्स समिट, जो पिछले साल कोरोना के प्रकोप के बाद से राज्य के सदस्य प्रमुखों की पहली व्यक्तिगत बैठक को चिह्नित करेगा, शुक्रवार को महामारी और जलवायु पर मुख्य ध्यान देने के साथ शुरू होने वाला है। तीन दिवसीय कार्यक्रम कार्नवाल के तटीय गांव कार्बिस बे में होगा। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाम को जी-7 के नेता महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, प्रिंस ऑफ वेल्स, डचेस ऑफ कॉर्नवाल और ड्यूक एंड डचेज ऑफ कैम्ब्रिज के औपचारिक स्वागत समारोह में शामिल होंगे। शुक्रवार को उद्घाटन के बाद, नेता दुनिया भर में वैक्सीन उत्पादन स्थलों के निर्माण के लिए कोरोना वैक्सीन दान और वित्तीय सहायता जैसे सवालों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, कोरोनामहामारी से उबरने पर चर्चा करने वाले हैं। 

प्रिंस चार्ल्स बाद में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों के G7 नेताओं और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लिए एक स्वागत समारोह की मेजबानी करेंगे, जिसमें चर्चा की जाएगी कि निजी क्षेत्र जलवायु आपातकाल से निपटने के लिए सरकारों के साथ कैसे काम कर सकता है, जिसमें प्रिंस विलियम भी उपस्थित होंगे। जनवरी में कार्यालय आने के बाद से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के लिए यह पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन भी है, जिसमें वह एक सप्ताह की यूरोप यात्रा के हिस्से के रूप में भाग ले रहे हैं।

कुवैत के विदेश मंत्री ने की भारत के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की सराहना

बुद्धदेव दासगुप्ता को याद करते हुए सुजॉय प्रसाद चटर्जी ने कही ये बात

VIDEO: इन्होने सिर्फ 7 सेकंड में पहन लिए इतने मास्क कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड