13वें दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नहीं हुआ परिवर्तन
13वें दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नहीं हुआ परिवर्तन
Share:

देश भर में शुक्रवार, 12 मार्च, 2021 को पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार 13 वें दिन रिकॉर्ड स्तर पर रही। इस दौरान 4.99 रुपये की वृद्धि हुई। विशेष रूप से, मार्च के महीने में अब तक ऑटो ईंधन की कीमतों में कोई संशोधन नहीं हुआ है और कीमतों में अंतिम बार 27 फरवरी, 2021 को बदलाव किया गया था, जब पेट्रोल को 24 पैसे प्रति लीटर और डीजल को 15 पैसे बढ़ा दिया गया था। 

अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोल की कीमतें: राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 81.47 रुपये है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये है, जबकि डीजल की कीमत 88.60 रुपये है, जो इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (OIC) की वेबसाइट पर उपलब्ध है। पेट्रोल की कीमत ने पिछले महीने राजस्थान और मध्य प्रदेश में दो स्थानों पर 100 रुपये का निशान लगाया था, जो देश में ईंधन पर सबसे अधिक वैल्यू एडेड टैक्स वसूलता है। 

इन दोनों शहरों में, राजस्थान के श्री गंगानगर में प्रमुख ऑटो ईंधन 101.84 रुपये पर स्थिर रहा, जबकि डीजल 93.77 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध था। मध्य प्रदेश के अनूपपुर में पेट्रोल की कीमत 101.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.97 रुपये में बिक रही है। ईंधन की कीमतें राज्य से अलग-अलग होती हैं क्योंकि कर उन पर केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ माल ढुलाई शुल्क के साथ लगाया जाता है। केंद्रीय और राज्य कर खुदरा बिक्री मूल्य के 60 प्रतिशत पेट्रोल और 54 प्रतिशत से अधिक डीजल के लिए बनाते हैं।

TCL ने भारत में लॉन्च की शानदार फीचर्स वाली स्मार्ट टीवी, जानिए क्या है इसकी खासियत

विवादों में घिरी पूजा भट्ट की 'बॉम्बे बेगम्स', NCPCR ने उठाई प्रसारण रोकने की मांग

अमृत महोत्सव: PM मोदी ने दांडी तक की पदयात्रा को दिखाई हरी झंडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -