विंस्टन चर्चिल, क्वीन एलिजाबेथ से लेकर पीएम मोदी तक, इन हस्तियों को मिल चुका है लीजन ऑफ ऑनर
विंस्टन चर्चिल, क्वीन एलिजाबेथ से लेकर पीएम मोदी तक, इन हस्तियों को मिल चुका है लीजन ऑफ ऑनर
Share:

पेरिस: लीजन ऑफ ऑनर अवार्ड फ्रांस सरकार द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। इसे नेपोलियन बोनापार्ट ने 1802 में उन लोगों को सम्मानित करने  के लिए बनाया था जिन्होंने देश के लिए महान काम किए हैं। यह पुरस्कार फ्रांसीसी नागरिकों और अन्य देशों के लोगों दोनों को दिया जाता है जिन्होंने कला, विज्ञान, संस्कृति, साहित्य, सेना और सार्वजनिक सेवा जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

लीजन ऑफ ऑनर अवार्ड के विभिन्न स्तर या रैंक हैं: नाइट, ऑफिसर, कमांडर, ग्रैंड ऑफिसर और ग्रैंड क्रॉस। प्रत्येक रैंक उच्च स्तर की उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करती है और यह इस आधार पर दी जाती है कि व्यक्ति ने क्या किया है और इससे समाज को कैसे मदद मिली है। यह कहना कठिन है कि कितने लोगों को लीजन ऑफ ऑनर पुरस्कार प्राप्त हुआ है क्योंकि यह लंबे समय से दिया जा रहा है और प्राप्तकर्ताओं की सूची बहुत लंबी है। लेकिन सितंबर 2021 तक, अनुमान है कि 90,000 से अधिक लोगों को यह पुरस्कार मिल चुका है। इन लोगों में फ्रांसीसी नागरिक और उल्लेखनीय कार्य करने वाले अन्य देशों के लोग भी शामिल हैं।


कई प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण लोगों को लीजन ऑफ ऑनर पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उनमें से कुछ विश्व नेता हैं जैसे विंस्टन चर्चिल, नेल्सन मंडेला, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और एंजेला मर्केल। पाब्लो पिकासो, क्लाउड मोनेट और मेरिल स्ट्रीप जैसे कलाकारों को भी पुरस्कार मिल चुका है। मैरी क्यूरी और अल्बर्ट आइंस्टीन जैसे वैज्ञानिकों को भी सम्मानित किया गया है।

13 जुलाई 2023 (भारतीय समयानुसार) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लीजन ऑफ ऑनर पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने। यह पुरस्कार उनके महान नेतृत्व और भारत और फ्रांस के बीच संबंधों में उनके योगदान को मान्यता देता है। यह दुनिया भर में सहयोग, आर्थिक विकास और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में उनके काम का भी सम्मान करता है। लीजन ऑफ ऑनर पुरस्कार बहुत महत्वपूर्ण है और यह दर्शाता है कि किसी का सम्मान और प्रशंसा की जाती है। यह कहने का एक तरीका है कि उस व्यक्ति ने कुछ विशेष किया है और बदलाव लाया है। यह पुरस्कार प्राप्त करने से फ्रांस और प्राप्तकर्ता के देश के बीच मजबूत संबंध बनाने में भी मदद मिलती है।

निष्कर्ष:, लीजन ऑफ ऑनर पुरस्कार फ्रांस सरकार द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। यह विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों को दिया जाता है। विश्व नेताओं, कलाकारों और वैज्ञानिकों सहित अब तक 90,000 से अधिक लोगों को यह पुरस्कार मिल चुका है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री बने, जो उनके नेतृत्व और भारत और फ्रांस के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के उनके प्रयासों को मान्यता देता है।

Bihar Lathi Charge: जिन्हे दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, उन्ही पर केस, सम्राट चौधरी सहित भाजपा के 59 नेताओं पर FIR

कूनो में एक और चीते की मौत, जाँच में जुटी डॉक्टरों की टीम

आज़म खान को वापस मिली Y केटेगरी सुरक्षा, कल ही यूपी पुलिस ने हटाई थी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -