छोटे परदे से लेकर बॉलीवुड की टॉप फिल्मों तक में अपनी छाप छोड़ चुके है दिलीप ताहिल
छोटे परदे से लेकर बॉलीवुड की टॉप फिल्मों तक में अपनी छाप छोड़ चुके है दिलीप ताहिल
Share:

भारतीय फिल्म जगत में जहां अभिनेताओं का जलवा है वहीं उनकेे विपरीत खलनायकों का भी अपना अलग​ ही जलजला रहता है। भारतीय फिल्मों में दिलीप ताहिल का नाम खलनायकों की भूमिकाओं के लिए हमेशा ही चर्चित रहा है। दिलीप एक भारतीय फिल्म, टेलीविजन और रंगमंच अभिनेता है। दिलीप ताहिल का जन्म 30 अक्टूबर 1952 को आगरा उत्तर-प्रदेश में हुआ था। 

उन्होने भारत के नैनीताल में शेरवुड कॉलेज में अध्ययन किया और एक वर्ष के लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पढ़ाई के लिए गए। इसके बाद दिलीप ने सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई से स्नातक की उपाधि प्राप्त​ ​की। दिलीप ताहिल में एक्टिंग का कीड़ा बचपन से ही लग गया था। उन्होने अपने स्कूली दिनों के दौरान ही नाटकों में भाग लेना शुरू कर दिया था। पढाई खत्म होते-होते उन्होने कई सारे नाटकों में अपना अभिनय प्रदर्शन किया। उन्हें हिंदी सिनेमा में पहला मौका निर्देशक श्याम बेनेगल ने अपनी फिल्म अंकुर में दिया। 

दिलीप ताहिल ने अंकुर फिल्म में अच्छे अभिनय से सबको हैरान कर दिया। इसके बाद वह मशहूर फिल्म निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म शान में नजर आये। उन्होने हिंदी सिनेमा में अधिकतर खलनायक की भूमिका ही अदा की हैं। उन्होने अपने हिंदी सिनेमा करियर में करीब 100 हिट फिल्मों में अब तक काम किया है। दिलीप की प्रसिद्ध फिल्में कयामत से कयामत तक, बाजीगर, त्रिदेव, किशन कन्हिया, कहो ना प्यार है, डर, इश्क, फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी, हम है राही प्यार के, राम लखन, थानेदार हैं। ताहिल का हिंदी सिनेमा करियर बेहद शानदार रहा उसके बाद उन्होने छोटे पर्दे पर भी अपनी किस्मत आजमाई। उन्होने अपने टीवी करियर की शुरुआत संजय खान के शो टीपू सुल्तान और रमेश सिप्पी के शो बुनियाद से की थी जिसके बाद दोनों ही शो ने छोटे पर्दे पर काफी सुर्खियाँ बटोरी थीं। 

ठुमकेश्वरी गाने में श्रद्धा ने मारी एंट्री, फैंस ने लगाया नई फिल्म का अनुमान

'बिना शादी के बच्चे पैदा करो नव्या..'.नातिन को जाया ने दिया ज्ञान

इस दिन अपने बच्चे को जन्म देंगी आलिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -