ऐसे कर सकते है फायदेमंद म्यूचुअल फंड का चुनाव
ऐसे कर सकते है फायदेमंद म्यूचुअल फंड का चुनाव
Share:

निवेश करने से पहले सही म्युचुअल फंड का चुनाव करना आवश्यक है.  कई निवेशकों के लिए आसान काम नहीं है. म्युचुअल फंड, फंड हाउस, और स्कीम की कई श्रेणियां उपलब्ध हैं. इसे शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका आपके लिए सही फंड पर एक सोच और प्लानिंग के तहत काम करना है. निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ म्युचुअल फंड पर शोध करते समय, अधिकांश नये निवेशक पिछले प्रदर्शन को देखते हैं. इसका चुनाव करने के लिए ऐसे पांच क्षेत्र हैं जिनका मूल्यांकन करने के लिए आपको यह तय करना होगा कि क्या कोई विशेष फंड अच्छा निवेश है.

परफॉरमेंस

प्रदर्शन तुलना का उपयोग केवल सेम टाइप ऑफ फंड के लिए करना चाहिए. नहीं तो फिर इसका कोई मतलब नहीं बनता. किसी भी फंड का चयन करने से पहले दो महत्वपूर्ण कारकों की जांच की जानी चाहिए जैसे कि क्या फंड का उद्देश्य आपके निवेश लक्ष्यों से मेल खाता है और फंड से जुड़े विभिन्न जोखिम क्या हैं.

जोखिम

लगभग सभी निवेश जोखिम भरा होता है, कम से कम वे निवेश जो आपको कोई सार्थक रिटर्न देते हैं. जोखिम का सही माप यह है कि क्या कोई फंड आपको उस तरह का रिटर्न देने में सक्षम है जो उस जोखिम को सही ठहराता है जो वह ले रहा है. हालांकि, रिटर्न को मापना इतना आसान नहीं है. इसको मापने के लिए कई तरह की सांख्यिकीय तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

पोर्टफोलियो

जिन्हें निवेश की कोई जानकारी नहीं है उनके लिए पोर्टफोलियो थोड़ा कठिन हो सकता है. फिर भी, पोर्टफोलियो और होल्डिंग्स का विश्लेषण आपको उन प्रतिभूतियों के बारे में एक सामान्य विचार देता है जिसमें फंड निवेश कर रहा है. आप यह पता लगा सकते हैं कि म्युचुअल फंड किस कंपनी में निवेश कर रहा है. 

कोरोना के चलते घटी सोने की डिमांड, व्यापार घाटे में मिली राहत

लगातार पांचवे दिन स्थिर रहीं पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें, ब्रेंट क्रूड ने पकड़ी रफ़्तार

कहीं आपके किचन का नमक 'नकली' तो नहीं ? दिल्ली पुलिस ने पकड़ी बड़ी खेप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -