सैन्य हेलीकॉप्टरों से लेकर हथियारों तक, तालिबान द्वारा बनाए गए महंगे कब्जे की सूची
सैन्य हेलीकॉप्टरों से लेकर हथियारों तक, तालिबान द्वारा बनाए गए महंगे कब्जे की सूची
Share:

अब तालिबान अफगानिस्तान में सत्ता में है दो हफ्ते पहले अमेरिका ने दो दशक के एक उच्च कीमत वाले युद्ध के बाद अपने सैनिकों की वापसी को पूरा करने के लिए तैयार किया था। तालिबान ने देश भर में धावा बोल दिया, कुछ ही दिनों में सभी प्रमुख शहरों पर कब्जा कर लिया, क्योंकि अफगान सुरक्षा बलों को यू.एस. और उसके सहयोगियों द्वारा प्रशिक्षित और सुसज्जित किया गया था। प्रांतीय राजधानियों और काबुल पर कब्जा करने के दौरान, तालिबान ने कुछ महंगे कब्जा किए, उनमें से कुछ पर एक नजर है:

अमेरिकी सैन्य बॉयोमीट्रिक उपकरण:  तालिबान ने अमेरिकी सैन्य बायोमेट्रिक उपकरणों को जब्त कर लिया है जो गठबंधन बलों की सहायता करने वाले अफगानों की पहचान में सहायता कर सकते हैं। द इंटरसेप्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हैंडहेल्ड इंटरएजेंसी आइडेंटिटी डिटेक्शन इक्विपमेंट के लिए HIIDE के नाम से जाने जाने वाले उपकरणों को जब्त कर लिया गया था, जबकि तालिबान पिछले हफ्ते आगे बढ़ रहे थे।

सरदारों की संपत्ति: उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ पर कब्जा करने के दौरान, तालिबान लड़ाके एक प्रमुख अफगान सरदार और अमेरिकी सहयोगी- जनरल अब्दुल रशीद दोस्तम के महल में घुस गए। सोशल मीडिया पर ऑनलाइन प्रसारित होने वाले वीडियो में सेनानियों को जनरल दोस्तम की आडंबरपूर्ण संपत्ति में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है और उन्हें भव्य फर्नीचर पर बैठे और सोने के चाय के सेट से पीने का नाटक करते देखा जा सकता है।

हथियारों का विशाल भंडार: तालिबान का सोशल मीडिया तालिबान लड़ाकों के हथियारों के जखीरे को जब्त करने के वीडियो से भरा हुआ है, जो पश्चिमी शक्तियों द्वारा आपूर्ति की गई बहुमत है। उत्तरी शहर कुंदुज़ में आत्मसमर्पण करने वाले अफगान सैनिकों के फुटेज में सेना के वाहनों को भारी हथियारों से लदे और तोपखाने की तोपों के साथ आक्रमणकारियों के रैंक और फ़ाइल के हाथों में सुरक्षित रूप से घुड़सवार दिखाया गया है। तालिबान निवासियों से हथियार भी जब्त कर रहा है क्योंकि तालिबान ने कहा कि उन्हें अब अपनी सुरक्षा के लिए हथियारों की आवश्यकता नहीं है। एएफपी ने बताया कि तालिबान ने कंधार हवाई अड्डे पर अमेरिका निर्मित अफगान सैन्य हेलीकॉप्टरों पर कब्जा कर लिया है, जो देश के सबसे महत्वपूर्ण अमेरिकी ठिकानों में से एक हुआ करता था। तालिबान के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शनिवार को पोस्ट किए गए फुटेज में, एक विद्रोही अमेरिका निर्मित ब्लैक हॉक सैन्य हेलीकॉप्टर के चारों ओर घूमते हुए दिखाई दे रहा है, जो अफगान वायु सेना के निशान के साथ भूरे-हरे छलावरण में है, जो कथित तौर पर कंधार हवाई अड्डे के हैंगर में है।

सुनंदा पुष्कर मौत मामले में शशि थरूर को मिली राहत, हुए सभी मामलों से मुक्त'

पाकिस्तान से आए कम से कम 75 शरणार्थियों को मिली भारत की नागरिकता

अल्पसंख्यकों तक पहुंचने के लिए यूपी चुनाव में प्रचार करेगी भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -