मराठी मूवी से लेकर बॉलीवुड तक नीलू फुले ने मनवाया था अभिनय का लोहा
मराठी मूवी से लेकर बॉलीवुड तक नीलू फुले ने मनवाया था अभिनय का लोहा
Share:

नीलू फुले मराठी मूवीज के साथ-साथ बॉलीवुड मूवीज के भी मशहूर एक्टर थे। आज उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर हम उनके बारे में और करीब से जानने आए है। थियटर से अपने एक्टिंग की शुरुआत करने वाले नीलकंठ कृष्णाजी फुले उर्फ नीलू भाऊ फुले को आज भले ही  कोई न जानता हो लेकिन वो शुरुआत से ही एक दमदार एक्टर रहे हैं। नीलू फुले ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1968 में आई ‘एक गाव बड़ा भंगड़ी’ मूवी के साथ की थी।  ये एक मराठी मूवी थी, जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

उन्होंने मराठी और हिंदी मूवीज में साथ-साथ खूब काम किया, जिनमें पिंजरा (1972), सामना (1975), जैत रे जैत (1977), डॉन बैका फजीती आइका (1982), वो 7 दिन (1982), कुली (1983), मशाल (1984) और सारांश (1984) जैसी तमाम मूवीज भी शामिल हैं।

अपनी अंतिम  दिनों की मूवीज में नीलू फुले एक ग्रे शेड अभिनेता बन चुके थे। इस बीच उन्हें दर्शकों ने खूब पसंद कर लिया। जहां एक तरफ उस दौर के एक्टर चीखते संवादों के साथ अपने भय को स्क्रीन पर दर्शाया किया करते थे, लेकिन इससे उलट नीलू फुले की खामोशी स्क्रीन पर भय पैदा करती थी। पर्दे पर उनकी उपस्थिति मात्र ही अपनी बात भी बोल जाती थी। उनकी क्षण भर की खामोशी दर्शकों के शरीर में सिहरन पैदा करती थी।

17 वर्ष की आयु में आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज पुणे में माली की नौकरी करने वाले नीलू फुले तब भी अपनी अस्सी रुपए की मासिक तनख्वाह में से 10 रुपए राष्ट्रीय सेवा दल को दान कर रहे थे । गोष्ट छोटी डोंगराएवढी 2009 में आई इस मूवी में पुले ने एक बेहतरीन भूमिका को अदा किया था। लेकिन इस मूवी के रिलीज होने के तीन माह के उपरांत ही उनका 79 की उम्र में निधन हो चुका है। नीलू फूले ने ज्यादातर भूमिकाएं सामंत, जमींदार, नेता इत्यादि की ही निभाईं। उनका स्वभाव पूरी तरह से समाज सेवी वाला ही रहा है, लेकिन उनसे बच्चे और औरते खूब डरा करती थे, वो कई बार हमें अपने भाषणों में दिखाई देता है। जहां सभी महिलाएं उनसे दूरी बनाकर रखती थीं।

तापसी पन्नू ने इंटरव्यू में कहा लोग मुझे शीर्ष 2 या 3 अभिनेत्रियों में नहीं मानते हैं ऐसा क्यों ?

भारती के बाद दीपिका पादुकोण के एक्स बॉयफ्रेंड ने दिखाया अपने बच्चे का चेहरा, इंटरनेट पर हुआ वायरल

अमिताभ बच्चन ने बताया जलसा में क्यों फहराने लगे तिरंगा?, लोगों को दी खास सलाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -