बार - बार बढ़ती गैस की कीमतों से उपभोक्ता परेशान
बार - बार बढ़ती गैस की कीमतों से उपभोक्ता परेशान
Share:

नई दिल्ली : सरकार ने कल फिर सब्सिडी वाली रसोई गैस की कीमतों में 4.50 रुपये प्रति सिलिंडर की दर से वृद्धि कर दी.वहीँ गैर सब्सिडी वाले सिलिंडरों की कीमत भी 93 रुपए और बढ़ा दी. शायद आपने ध्यान नहीं दिया कि जुलाई 2016 के बाद से सरकार ने 19वीं बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ाई है. बार - बार हो रही इस कीमतों की वृद्धि से उपभोक्ता न केवल परेशान हो रहे है, बल्कि उसका मासिक बजट भी गड़बड़ा रहा है.

गौरतलब है कि गत वर्ष जुलाई में सरकार ने हर महीने कीमत बढ़ाकर गैस सिलिंडर पर सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था. तब से लेकर अबतक 19वीं बार कीमत में वृद्धि हो चुकी है. नई दरों के अनुसार घरेलू रसोई गैस का सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम का एक सिलिंडर अब 495.69 रुपये में मिलेगा, जबकि बिना-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर की कीमत 93 रुपये बढ़कर 742 रुपये प्रति सिलिंडर में मिलेगा.

आपको बता दें कि सरकार के निर्देश पर सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा हर महीने कीमत वृद्धि इसलिए की गई, ताकि अगले साल मार्च तक सब्सिडी को खत्म किया जा सके. इस नीति को लागू करने के बाद से अब तक सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडर के दाम में 76.51 रपये की वृद्धि हो चुकी है. सरकार के इस प्रयास से उपभोक्ता की रसोई का बजट गड़बड़ा रहा है.

यह भी देखें

फिर बढ़े गैस के दाम, आज से लागू

फैक्ट्री के कचरे से निकली गैस से पांच सौ विद्यार्थी बेहोश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -