इस राज्य में मिलेगी फ्री बिजली, सरकार ने किया बड़ा ऐलान
इस राज्य में मिलेगी फ्री बिजली, सरकार ने किया बड़ा ऐलान
Share:

रांची: झारखंड में नई सरकार बनते ही सीएम चंपई सोरेन ने एक बड़ा निर्णय लिया है। झारखंड में अब लोगों को प्रत्येक महीने 125 यूनिट बिजली निशुल्क मिलेगी। हेमंत सरकार में लोगों को प्रत्येक महीने 100 यूनिट बिजली निशुल्क मिलती थी, जिसे चंपई सोरेन ने बढ़ाकर 125 यूनिट कर दिया। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बुधवार को ये निर्णय लिया। उन्होंने मुख्य सचिव सहित वरिष्ठ अफसरों के साथ एक समीक्षा बैठक में ऊर्जा विभाग को इस सिलसिलें में प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। 

बता दें कि प्रदेश सरकार ने लोगों के वित्तीय बोझ को कम करने के उद्देश्य से 2022 में ‘100-यूनिट मुफ्त बिजली’ योजना आरम्भ की थी। यह योजना घरेलू कनेक्शन के लिए प्रति माह 100 यूनिट बिजली की खपत तक लागू है। हेमंत सोरेन के स्थान पर कुर्सी संभालते ही सीएम चंपई सोरेन एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने बुधवार को अफसरों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। इस के चलते मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने अफसरों को कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त वित्तीय प्रबंधन को भी बेहतर बनाने को कहा। मुख्यमंत्री सोरेन ने सभी सरकारी चिकित्सालयों में चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा धान खरीद को लेकर किसानों को वक़्त पर भुगतान करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री सोरेन ने अबुआ आवास योजना की स्थाई प्रतीक्षा सूची बनने का निर्देश दिया। इसके साथ इस योजना के दुरुपयोग एवं गलत उपयोग किए जाने पर कार्रवाई हो, इसके प्रावधान का उल्लेख किया। वहीं, इस के चलते अफसरों ने मुख्यमंत्री को बताया कि ‘आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत 59 लाख 28 हजार से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 60 प्रतिशत से ज्यादा का निष्पादन किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त चंपई सोरेन ने हरा राशन कार्डधारियों को प्रत्येक महीने अनाज देने एवं पीडीएस डीलरों के कमीशन बढ़ाने की प्रक्रिया जल्द पूरी करने का निर्देश दिया।

'भारत को अमेरिकी नेतृत्व पर भरोसा नहीं है', बोलीं निक्की हेली

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने की ये अहम टिप्पणी

'DFO साहब... ये क्या तमाशा चल रहा है...', भरी सभा में सिंधिया ने IFS अधिकारी को लगाई फटकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -