अगर आपको है अंग्रेजी सीखने की चाहत तो, ये ऐप करेगा मदद
अगर आपको है अंग्रेजी सीखने की चाहत तो, ये ऐप करेगा मदद
Share:

सर्च इंजन और अन्य प्रोडक्ट में Google जाना माना नाम है गूगल ही एक ऐसा ऐप है, जो अंग्रेजी सीखने में आपकी मदद कर सकता है. Google की इस Android App का नाम 'Bolo' है. वैसे तो इस ऐप को खासतौर से हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं पर बच्चों की पकड़ बनाने के लिए बनाया गया था, लेकिन अगर आप बेसिक इंग्लिश सीखना चाहते हैं, तो किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए यह ऐप बुरी नहीं है.यह ऐप उन क्षेत्रों में भी काम करती है, जहां बहुत अच्छी मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है. इसी के साथ ऐप में वॉयस असिस्टेंट भी मौजूद है.यह आपको समय-समय पर इस ऐप में कैसे और क्या करना है, इसकी जानकारी देता रहेगा. इसमें प्राइमरी स्तर के बच्चों के लिए कई पठान सामग्री मौजूद है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

भारत में Nokia 7.2 हुआ लॉन्च, इस वेबसाइट पर डिस्काउंट के साथ होगा उपलब्ध

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि Google की Bolo ऐप में हिंदी और इंग्लिश, दोनों भाषाओं में कई कहानियां मौजूद हैं. इसमें अलग-अलग स्तर के रीडिंग लेवल भी दिए गए हैं. Diya नाम की वर्चुअल असिस्टेंट के साथ उसके द्वारा बोले गए वाक्यों को बार-बार या साथ में बोलकर अच्छे से सीख सकते हैं. अगर आपको किसी शब्द को बोलने में दिक्कत आ रही है, तो Diya अपने आप पता लगाकर आगे की कहानी पढ़ने से पहले उस शब्द के उच्चारण में आपकी मदद करेगी. इंग्लिश सीखते समय Diya शब्द का हिंदी में अर्थ भी बताती है.

अगर आपके पास नही है इंटरनेट तब, गूगल का ये फीचर करता रहेगा काम

यह तो हो गई बच्चों को शुरू से इंग्लिश और हिंदी को अच्छे से सीखने की बात, लेकिन अगर आप भी अंग्रेजी भाषा पर अपनी पकड़ बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए पैसे खर्चने या जेब ढीली करने की जरूरत नहीं है. Hello English भी एक ऐसी फ्री ऐप है, जो Android यूजर्स के लिए उपलब्ध है. आप कोई भी भाषा बोलते हो, हिंदी, मलयालम, गुजरती या बंगाली...यह ऐप आपको आपकी भाषा से इंग्लिश सीखने में मदद करेगी. यही इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत भी कही जा सकती है की यह कई भाषाओं को सपोर्ट करती है.एंड्रॉइड वर्जन के साथ-साथ इस ऐप का पीसी वर्जन भी उपलब्ध कराया गया है.Hello ऐप को भारत में ही डिजाइन किया गया है। इसलिए ऐप को इस तरह बनाया गया है की भारतीयों के लिए इंग्लिश सीखने में आसानी हो. इस ऐप में 250 से ज्यादा इंग्लिश ग्रामर के लेसन्स मौजूद हैं. इसमें आसानी से इंग्लिश सीखाने के लिए बातचीत वाले गेम्स आदि भी उपलब्ध करवाए गए हैं. गेम ऑफलाइन भी उपलब्ध है. कोई परेशानी आने पर आप इंग्लिश एक्सपर्ट्स से चैट पर प्रश्न भी पूछ सकते हैं. ऐसे फीचर्स के साथ यह ऐप आपकी इंग्लिश पर बेहतर पकड़ बनाए में काफी मदद करेगी.

अब कुछ भी हिंदी में कर पाएंगे सर्च, चाहे हो Ok Google, Hindi bolo, जैसे शब्द

LG लाया कमाल का पंखा, अब कमरें से दुर रहेंगे मच्छर

Flipkart की इस सेल में लेटेस्ट स्मार्टफोन पर मिलेगा बम्पर डिस्काउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -