शेयरों में FPI का प्रवाह बढ़ा
शेयरों में FPI का प्रवाह बढ़ा
Share:

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने इस वित्तीय वर्ष में 10 मार्च तक के इक्विटी में 36 बिलियन अमरीकी डालर के रिकॉर्ड का उल्लंघन किया है, जो वित्त वर्ष 2013 के बाद से सबसे अधिक है, यह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है। इसके विपरीत, शुद्ध विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) अंतर्वाह 44 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया, जो जनवरी के अंत तक एक साल पहले 36.3 बिलियन अमरीकी डालर था, जो नवंबर और दिसंबर में बड़े पैमाने पर आई बाढ़ से प्रेरित था, जिसमें साल का आखिरी महीना था। 

रिकॉर्ड 6.3 बिलियन अमरीकी डालर। लेकिन जनवरी में कम आमदनी के कारण जनवरी में आई बाढ़ ने सप्ताहांत में जारी आरबीआई बुलेटिन के मार्च अंक के नवीनतम आंकड़ों को दिखाया। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने इस वित्तीय वर्ष में अब तक इक्विटी सेगमेंट में शुद्ध खरीदारी की है, जबकि इस अवधि के दौरान ऋण बाजार में शुद्ध विक्रेता रहे हैं। संचयी रूप से, FPI ने इस वित्तीय वर्ष में इक्विटी में रिकॉर्ड 36 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश किया है।

बुलेटिन के मुताबिक, मार्च 10, जो वित्त वर्ष 2013 के बाद सबसे अधिक है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि श्रेणी- I विदेशी निवेशकों के रूप में अवधि के दौरान एफपीआई प्रवाह की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, जिसमें केंद्रीय बैंक, संप्रभु धन निधि, पेंशन फंड, विनियमित संस्थाएं और बहुपक्षीय संगठन शामिल हैं, उनकी हिस्सेदारी कुल इक्विटी संपत्ति के उच्च 95% तक बढ़ गई है। दिसंबर 2019 के अंत में 87% की तुलना में फरवरी के अंत में डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एफपीआई मार्च में इक्विटी के शुद्ध खरीदार थे जो मार्च में 8,642 करोड़ रुपये थे। एफपीआई ने 14,202 करोड़ रुपये इक्विटी में डाले लेकिन 1 से 19 मार्च के बीच डेट सेगमेंट से 5,560 करोड़ रुपये निकाले, जिसमें शुद्ध निवेश 8,642 करोड़ रुपये रहा है।

अपने दोस्त हरमन के संगीत में मज़े से झूमते हुए नज़र आए राज कुंद्रा

मार्च अंत और अप्रैल के इस-इस दिन बंद रहने वाले है बैंक

महंगा हुआ हवाई सफर, घरेलु फ्लाइट्स के किराए में 5 प्रतिशत का इजाफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -