केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा को मिल रहा था मैग्सेसे वार्ड, वामपंथी सरकार ने ठुकराया
केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा को मिल रहा था मैग्सेसे वार्ड, वामपंथी सरकार ने ठुकराया
Share:

कोच्ची: रेमन मैग्सेसे अवार्ड फाउंडेशन ने कुछ हफ्ते पहले केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा का चयन 64वें मैग्सेसे पुरस्कार के लिए किया था। हालांकि, अपनी पार्टी CPM के आदेश के बाद केके शैलजा ने इस पुरस्कार को ठुकरा दिया। शैलजा को निपाह के कहर और कोरोना महामारी के दौरान एक स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर उनके कार्यों को लेकर इस अवार्ड के लिए चुना गया था। CPM ने रेमन मैग्सेसे कम्युनिस्टों का उत्पीड़क बताया है। इसके साथ ही CPM का कहना है कि केरल में कोरोना महामारी के खिलाफ एक सामूहिक लड़ाई लड़ी गई थी।

CPM के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार (4 सितंबर) को कहा है कि पार्टी नेतृत्व ने फिलीपींस में कम्युनिस्टों के उत्पीड़क रेमन मैग्सेसे के नाम पर दिए जाने वाले पुरस्कार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि, 'शैलाजा को एक व्यक्ति के तौर पर चुना गया था। किन्तु, कोरोना वायरस के खिलाफ जंग किसी एक व्यक्ति की उपलब्धि नहीं थी। वैसे भी नेताओं के लिए मैग्सेसे पुरस्कार नहीं माना जाता है।' सीताराम येचुरी ने कहा कि रेमन मैग्सेसे कम्युनिस्ट विरोधी थे। वहीं, शैलजा ने भी अपनी पार्टी के फैसले का बचाव किया। 

उन्होंने कहा है कि, 'मैं एक नेता हूं। आम तौर पर यह पुरस्कार सियासी दलों के नेताओं को नहीं दिया जाता है। इस संदर्भ में मैंने पार्टी नेतृत्व के साथ बातचीत की। इसके बाद पुरस्कार फाउंडेशन को सूचित किया कि मैं यह पुरस्कार स्वीकार नहीं कर सकती हूं।' बता दें कि केरल ने कोरोना की पहली लहर के दौरान ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट पर फोकस किया था। इस मॉडल को विश्व के कई देशों ने भी अपनाया। स्वास्थ्य मंत्री के रूप में शैलजा ने इसमें एक अहम भूमिका निभाई थी।

CPM ने इन अटकलों को खारिज कर दिया कि शैलजा की बढ़ती लोकप्रियता की वजह से पार्टी नेतृत्व ने उन्हें मैग्सेसे पुरस्कार को स्वीकार न करने का आदेश दिया। केरल की सियासत में इस बात की चर्चा है कि केके शैलजा एक उभरती हुई नेता हैं, जो किसी भी वक़्त केरल के CM के तौर पर पिनाराई विजयन की जगह ले सकती हैं। बता दें कि वामपंथी सरकार उन्हें स्वास्थ्य मंत्री के पद से हटा चुकी है।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, लीटर वाले बयान पर ली चुटकी

पीसीसी चीफ कमलनाथ के मीडिया सलाहकार नरेंद्र सलूजा को क्राइम ब्रांच ने किया तलब

पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल बने कुशाभाऊ ठाकरे न्यास के अध्यक्ष

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -