देश के पूर्व चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन से जुड़ी अहम बातें
देश के पूर्व चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन से जुड़ी अहम बातें
Share:

शरद अरविंद बोबड़े (जन्म 24 अप्रैल 1956) एक भारतीय पूर्व न्यायाधीश हैं, जिन्हें नवंबर 2019 से भारत के 47 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया वह मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश हैं।  वह महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, मुंबई और महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नागपुर के चांसलर के रूप में भी कार्यरत हैं। 

उनका भारत के सर्वोच्च न्यायालय में आठ साल का कार्यकाल है और 23 अप्रैल 2021 को सेवानिवृत्त होने वाला है। बोबडे नागपुर के महाराष्ट्रियन परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके परदादा रामचंद्र पंत बोबड़े, एक देशस्थ ऋग्वेदीय ब्राह्मण 1880 और 1900 के बीच चंद्रपुर (तत्कालीन चंदा) में एक प्रसिद्ध वकील थे।बाद में परिवार नागपुर चला गया। उनके दादा श्रीनिवास रामचंद्र बोबड़े भी वकील थे। बोबडे के पिता अरविंद श्रीनिवास बोबडे 1980 और 1985 में महाराष्ट्र के महाधिवक्ता थे। बोबडे के बड़े भाई स्वर्गीय विनोद अरविंद बोबडे सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील और संविधान विशेषज्ञ थे।

उन्होंने 13 सितंबर 1978 को एक वकील के रूप में दाखिला लिया, बॉम्बे में प्रिंसिपल सीट और भारत के सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश होने के साथ बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर बेंच में प्रैक्टिस की और 1998 में सीनियर एडवोकेट बने। बॉम्बे उच्च न्यायालय ने 29 मार्च 2000 को और बाद में 12 अप्रैल 2013 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले 16 अक्टूबर 2012 को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को पदोन्नत किया।

'ऐसा कोई काम न करें, जिससे..', दिल्ली पहुँचते ही सीएम गहलोत ने पायलट को दे डाली नसीहत

पंजाब में AAP विधायक जगदीप कंबोज के पिता गिरफ्तार, लगे हैं ये संगीन इल्जाम

ISRO की एक और उपलब्धि, अंतरिक्ष में भेजे सिंगापुर के 2 सैटेलाइट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -