नहीं रहे पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल एसएफ रॉड्रिग्‍ज, सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने जताया शोक
नहीं रहे पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल एसएफ रॉड्रिग्‍ज, सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने जताया शोक
Share:

नई दिल्ली: पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल एसएफ रॉड्रिग्‍ज (Sunith Francis Rodrigues) का आज देहांत हो गया है. उनका जन्म 1933 में बॉम्बे में हुआ था. वह 1990 से 1993 तक भारतीय सेना (Indian Army) के प्रमुख थे. उन्हें 8 नवंबर, 2004 को पंजाब का राज्यपाल तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक के तौर पर नियुक्त किया गया था. भारतीय सेना ने एक ट्वीट के माध्यम से उन्‍हें श्रद्धांजल‍ि दी है. इसमें बताया गया कि सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (General MM Naravane) तथा भारतीय सेना के सभी रैंकों के जनरल ने सुनीथ फ्रांसिस रोड्रिग्स के दुखद देहांत पर संवेदना जताई की है.

भारतीय सेना ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें एक विचार एवं रणनीतिकार के तौर पर जाना जाता था. वह अपने पीछे राष्ट्र के लिए अत्यंत समर्पण तथा सेवा की विरासत अपने छोड़ गए हैं. रॉड्रिग्‍ज 1949 में भारतीय सैन्य अकादमी के संयुक्त सेवा विंग में सम्मिलित हुए तथा 28 दिसंबर 1952 को आर्टिलरी रेजिमेंट में नियुक्त हुए. कई क्षेत्र तथा ऑटोमैटिक तोपखाने इकाइयों में सेवा देने के पश्चात् उन्होंने 1964 में आर्टिलरी के एयर ऑब्जर्वेशन पोस्ट में पायलट ट्रेन‍िंग के लिए आवेदन किया तथा आर्टिलरी एविएशन पायलट के तौर पर योग्यता प्राप्त की.

वही एक ब्रिगेडियर के तौर पर एसएफ रॉड्रिग्‍ज ने 1975 से 1977 तक एक उच्च ऊंचाई वाले इलाके में एक पर्वत पैदल सेना ब्रिगेड की कमान संभाली. तत्पश्चात, रॉड्रिक्स ने यूनाइटेड किंगडम में रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज में 1978 के पाठ्यक्रम में हिस्सा लिया. वह 1979 से नवंबर 1981 तक रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज में मुख्य प्रशिक्षक थे. 

भारत में फूटेगा महंगाई बम! गेहूं से लेकर LPG सिलेंडर तक, महंगी होगी ये चीजें

भारत हर नागरिक को वापस लाने के लिए दिन-रात काम कर रहा है: पीएम मोदी

वित्त मंत्रालय में नौकरी पाने का अंतिम मौका, बिना परीक्षा होगी भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -