येन के मुकाबले डॉलर में गिरावट, क्या जापान की अर्थव्यवस्था में हो रहा है सुधार ?
येन के मुकाबले डॉलर में गिरावट, क्या जापान की अर्थव्यवस्था में हो रहा है सुधार ?
Share:

अमेरिकी डॉलर गुरुवार को जापानी येन के मुकाबले तीन सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया और अपने अन्य प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ संघर्ष किया क्योंकि बाजारों ने दरों में बढ़ोतरी की गति को धीमा कर दिया।

जबकि फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने व्यापक रूप से अनुमानित 75 आधार बिंदु ब्याज दर में वृद्धि की, फेड ने हाल के आंकड़ों में कुछ नरमी को दर्शाने के लिए अपने बयान को बदल दिया और  अपने वादे को वापस ले लिया।

येन के मुकाबले डॉलर का मूल्यह्रास सबसे प्रमुख था, डॉलर लगभग 1% गिरकर 135.10 येन हो गया, जो जुलाई की शुरुआत से इसका सबसे निचला स्तर है। येन अमेरिका और इसके विश्वव्यापी समकक्षों के बीच बढ़ते ब्याज दर अंतर व्यापार का सबसे बड़ा लाभार्थी था।

सोसाइटी जेनरल के लंदन स्थित एफएक्स विश्लेषक केनेथ ब्रौक्स ने कहा, "अटकलें बढ़ रही हैं कि अगर सितंबर और जुलाई में लगातार 75bp बढ़ने के बाद सितंबर में कसने की गति धीमी हो जाती है, तो डॉलर चरम पर पहुंच गया है।" "अभी भी स्पष्ट निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी, और अगला कदम आने वाले डेटा द्वारा निर्धारित किया जाएगा।"

बाजार ने भविष्य में अमेरिकी ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर अपना दांव पहले ही बढ़ा दिया है, वायदा के साथ अब सितंबर में 50 आधार अंक की वृद्धि की 65 प्रतिशत की संभावना है, जो बुधवार को 50 प्रतिशत से अधिक है। 75 आधार अंकों की वृद्धि पर दांव को 41 प्रतिशत से घटाकर 35 प्रतिशत कर दिया गया है। 

यूरो, सूचकांक की सबसे अधिक भारित मुद्रा, रातोंरात 0.82 प्रतिशत बढ़ने के बाद, 1.02045 अमरीकी डालर में मुश्किल से बदली गई थी। बुधवार को 1.06 फीसदी की तेजी के बाद स्टर्लिंग 0.05 फीसदी बढ़कर 1.21640 डॉलर पर था। पिछले दिन 8% से अधिक की बढ़त के बाद, बिटकॉइन 1.33 प्रतिशत बढ़कर 23,081.18 अमेरिकी डॉलर हो गया। मुद्रा बाजार की अस्थिरता का माप 8 जुलाई के बाद पहली बार 10% से ऊपर आ गया है।

बांग्लादेश का विदेशी भंडार भी हुआ कम,वर्ल्ड बैंक से लेगा लोन

तालिबान को रूस, उज्बेकिस्तान से आर्थिक सहायता का वादा किया

ऑस्ट्रेलिया में मुद्रास्फीति 21 साल के उच्चतम स्तर पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -