ऑस्ट्रेलिया में मुद्रास्फीति 21 साल के उच्चतम स्तर पर
ऑस्ट्रेलिया में मुद्रास्फीति 21 साल के उच्चतम  स्तर पर
Share:

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया की मुद्रास्फीति दर 20 से अधिक वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, उपभोक्ताओं ने हर चीज के लिए अधिक भुगतान किया है।

बुधवार को जारी एबीएस के आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में जून तिमाही में 1.8 प्रतिशत और पिछले वर्ष की तुलना में 6.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 

रिपोर्टों के अनुसार, यह 2001 के बाद से सबसे अधिक आंकड़ा है और 2000 में माल और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद से दूसरी सबसे बड़ी तिमाही वृद्धि है।

जून तक के वर्ष में, मोटर वाहन ईंधन की कीमतों में जून के 12 महीनों में 32.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई और नए घरों की कीमत में 20.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

"इमारत की आपूर्ति और श्रम की कमी, उच्च माल ढुलाई की कीमतें, और निर्माण गतिविधि के चल रहे उच्च स्तर सभी ने नवनिर्मित आवासों के लिए मूल्य वृद्धि में योगदान दिया," मिशेल एबीएस के मूल्य सांख्यिकी के प्रमुख ने कहा।

ईंधन उत्पाद शुल्क में कमी के कारण अप्रैल में गिरावट के बाद मई और जून में ईंधन की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई.' इस साल की शुरुआत में पूर्वी तट के अधिकांश हिस्से में भीषण बाढ़ के कारण अकेले जून तिमाही में सब्जियों की कीमतों में 7.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि फलों की कीमत में 3.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई. एबीएस के अनुसार, बाढ़ के कारण आपूर्ति श्रृंखला में देरी, श्रम की कमी, और बढ़ती माल ढुलाई की लागत सभी ने उच्च कीमतों में योगदान दिया।

कांवड़ ले जा रहे 'शिवभक्तों' पर थूकना, मांस के टुकड़े फेंकना, रास्ता रोकना..., आखिर क्यों ?

भारतीय सिनेमा की सबसे भरोसेमंद और वर्सेटाइल एक्टर में शुमार की गई तापसी

'हर घर तिरंगा' अभियान को पैसे सीएसआर फंड से मिलेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -