हाथियों के आतंक से निपटने के लिए वन विभाग ने बनाया खास ऐप, जानिए फीचर्स
हाथियों के आतंक से निपटने के लिए वन विभाग ने बनाया खास ऐप, जानिए फीचर्स
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ में बीते कुछ वर्षों से हाथियों का आतंक बढ़ता जा रहा है। वन विभाग ने ऐसे में अब एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित एप्लिकेशन विकसित किया है। इस एप्लिकेशन के जरिए हाथियों की आवाजाही के बारे में पता चल सकेगा। इस ऐप का नाम 'छत्तीसगढ़ एलीफेंट ट्रैकिंग एंड अलर्ट' रखा गया है। 

वन विभाग के एक अफसर ने बताया- इस ऐप को इनपुट 'हाथी मित्र दल' (स्थानीय स्वयंसेवकों के समूह) से मिलेगा। बता दें कि 'हाथी मित्र दल' हाथियों की आवाजाही की खबर कॉल या सन्देश से वन विभाग को देते हैं। ऐसे में इसी समूह की सहायता से ऐप को हाथियों की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। अफसर ने बताया कि इस ऐप से मनुष्यों एवं हाथियों के बीच जो संघर्ष की घटनाएं होती हैं उन्हें रोकने में सहायता प्राप्त हो सकेगी। छत्तीसगढ़ में बीते 3 वर्षों में हाथियों के अटैक से 220 से ज्यादा व्यक्तियों की मौत हो गई। वहीं बीते 5 वर्षों में 70 से ज्यादा हाथियों की भी मौत हो गई। हाथियों की मौत बीमारी, उम्र या बिजली के तारों की चपेट में आने की वजह से हुई।

अफसर ने बताया कि यह ऐप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से काम करेगा। 'हाथी मित्र दल' बीते एक वर्ष से इस ऐप के लिए डेटा फीड करने का काम कर रही है। इस ऐप के जरिए उन सभी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज चला जाएगा जिनके लोकेशन से 10 किलोमीटर के दायरे में हाथियों की आवाजाही होगी। वहीं व्हाट्सएप के जरिए भी लोगों को अलर्ट किया जा सकेगा। यह ऐप लोगों को कॉल एवं टेक्स्ट मैसेज के जरिए भी हाथियों की आवाजाही की खबर देगा।

MP में हुआ सड़क हादसा, 4 लोगों की हुई दर्दनाक मौत

फेरों से पहले बेहोश हुआ दूल्हा तो दुल्हन ने किया शादी से इनकार, जानिए पूरा मामला

आम जनता को बड़ी राहत, RBI ने 6.5 फीसद पर कायम रखा रेपो रेट, घटेगी महंगाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -