नए ई - पासपोर्ट से लग जाएगी दुरुपयोग पर पर नकेल
नए ई - पासपोर्ट से लग जाएगी दुरुपयोग पर पर नकेल
Share:

नई दिल्ली : पासपोर्ट के बार - बार हो रहे दुरुपयोग को देखते हुए विदेशमंत्रालय ई -पासपोर्ट बनाने जा रहा है. उन्नत तकनीकी साधनों से लैस इस नए पासपोर्ट से जाली और डुप्लीकेट पासपोर्ट के दुरुपयोग पर नकेल लग जाएगी.

बता दें कि अभी तक यह होता आया है कि अक्सर लोग गुम या चोरी होने का बहाना बनाकर नए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर देते थे. इससे उनके पासपोर्ट पर अंकित पुरानी इंट्रियां गायब हो जाती थीं और वह नए पासपोर्ट से फ्रेश वीजा एप्लीकेशन लगाकर विदेशों में जाने की कोशिश करते थे. लेकिन अब जो नए ई - पासपोर्ट मिलेंगे उसमें इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी होगी जिसमें व्यक्ति के सभी डिटेल शामिल होंगे जो पासपोर्ट के पन्नों पर छपी रहती है. जैसे कि उसने किस किस देश की यात्रा कब की इसका ब्यौरा भी सिर्फ एक क्लिक दूर होगा. इसके अलावा बायोमीट्रिक डाटा भी चिप में फीड रहेगा और आधारकार्ड की भांति फिंगर प्रिंट से उसका सत्यापन भी हो जाएगा, यानी अब डुप्लीकेट पासपोर्ट बनना मुश्किल हो जाएगा.सरकार ने पासपोर्ट के लिए नासिक स्थित आईएसपी (इंडिया सिक्यूरिटी प्रेस) को खरीददारी के आदेश दिए हैं.

यही नहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विदेश मंत्रालय अगले कुछ महीनों में आपके स्मार्ट मोबाइल फोन में पासपोर्ट लाने की तैयारी में है. यानी आने वाले समय में पासपोर्ट बुक की भी जरूरत नहीं होगी. आपका मोबाइल ही आपका पासपोर्ट होगा. हालांकि इसकी जानकारी रीजनल पासपोर्ट अफसर के पास भी फ़िलहाल उपलब्ध नहीं है.सरकार के इस प्रयास पर यात्रा विशेषज्ञ कुलजीत सिंह हेयर ने बताया कि बायोमीट्रिक्स और चिप का इस्तेमाल विदेशों में काफी समय से हो रहा था. इससे पासपोर्ट का गलत इस्तेमाल करने वालों पर नकेल कसी जाएगी. इसके अलावा नए पासपोर्ट में पुरानी डिटेल भी नहीं हटाई जा सकेगी.

पासपोर्ट बनवाने में आधार कार्ड...

वीजा योजना में बदलाव, कम हुई रूकने...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -