सर्दी में हो रही है टॉन्सिल्स से परेशानी तो उपाय देंगे आराम
सर्दी में हो रही है टॉन्सिल्स से परेशानी तो उपाय देंगे आराम
Share:

मौसम के बदलाव होने पर टॉन्सिल के मरीजों की तकलीफें बढ़ जाती हैं, खासकर सर्दी के मौसम में ऐसा होता है जिससे वे परेशान हो जाते हैं. आपको बता दें, इसकी खास वजह वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण हैं जिनसे गले में टॉन्सिल वाले भाग में दर्द व सूजन की दिक्कत होती है. जी हाँ, आमतौर पर मरीजों में टॉन्सिल यह लक्षण दिखाई देते है जिसके कारण मरीज के गले और कान में दर्द, गले में खराश, सिर दर्द, बुखार, बदन दर्द और कमजोरी जैसी समस्याएं होती हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसका घर पर ही इलाज कर सकते है. आइये जाने हैं उसके कुछ घरेलु उपाय.

* बर्फ की सेंक : एक सूती कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़ें भरें और गले में टॉन्सिल वाले भाग पर सेंके, दिन में पांच से छह बार बर्फ की सेंक दें. इससे आपको आराम मिलेगा.

* हल्दी वाला दूध : एक ग्लास में गर्म दूध लें. उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं और सोने से पहले नियमित रूप से इसका सेवन करें.

* नींबू, नमक और शहद : एक ग्लास गर्म पानी में आधा ‌नींबू निचोड़ लें. इसमें एक चुटकी नमक डालें और दो चम्मच शहद डालकर दिन में दो बार लें. इससे आपको और भी जल्दी आराम मिलेगा. 

ये घरेलु नुस्खे हैं लेकिन अगर आपको राहत न मिले तो आप डॉक्टर से परामर्श लें. ये परेशानी आपको तकलीफ दे सकती है इससे अच्छा है आप डॉक्टर से सलाह लें और खुद का ख्याल रखें. 

लहसुन से पाएं दमकती त्वचा

जैतून के तेल के साथ उसके फल भी रखते हैं कई बिमारियों से दूर

ये घरेलु तरीके ठीक करेंगे आपके अनचाहे मस्से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -