भारत ही नहीं विदेश में भी इन लोकगीतों ने मचा रखी है धूम
भारत ही नहीं विदेश में भी इन लोकगीतों ने मचा रखी है धूम
Share:

भारत, एक ऐसा देश जो हमेशा से 'अनेकता में एकता' के लिए जाना जाता रहा है. हमारे यहाँ कई तरह के लोग ढेरों भाषाएँ, ढेरों बोलियां बोलते है, लेकिन फिर भी एक चीज जिसके लिए पुरे विश्व भर में भारत का डंका बजता है वो यहाँ का संगीत और संगीत में भी अगर बात करे लोक गीतों की तो उसका अलग ही मजा है, भारत में बनने वाले लोग गीतों को सुनकर अगर आपके पैर थिरकने न लगे ऐसा हो ही नहीं सकता. 

लोक गीतों की अगर बात करे तो कुछ ऐसे नाम भारत में मौजूद है जिन्होंने आज भी लोक गीतों को ज़िंदा रखा हुआ है, उनमें से कुछ नाम जो लोगों की जुबान पर हमेशा बने रहते है साथ ही सोशल मीडिया पर प्लेटफार्म पर भी इनका अलग ही जलवा है. खेसारी लाल यादव, शारदा सिन्हा, पवन सिंह और भी ढेरों ऐसे नाम है जो आजकल चर्चा में बने हुए है. 

हाल ही में खेसारी लाल का 'धुकुर धुकुर' और 'काहे खेसरिया के भूल गेइलू' आजकल यूट्यूब पर ट्रेंडिंग में चल रहा है और इसे लाखों लोग अब तक देख चुके है. वहीं इन लोक गीतों पर थिरकने के मामले में आजकल सपना चौधरी ने भी धूम मचा रखी है.

इन गानों पर थिरकने के मामले में सिर्फ भारतीय ही नहीं विदेशी भी आगे है, हाल ही में 'तेरी आंखां का यो काजल' नाम के गाने पर वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल का डांस सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. भोजपुरी के साथ ही लोक गीतों में राजस्थान, निमाड़ी, मालवी कई ऐसे क्षेत्र है जो अपनी इस संस्कृति को आज भी ज़िंदा रखे हुए है. 

डेटेक्टिव नॉवेलिस्ट 'कोट्टायम पुष्पनाथ' अब नहीं रहे हमारे बीच

राधा बनीं सपना चौधरी, वीडियो ने यूट्यूब मचाया पर कहर

इंटरनेट पर 'धुकुर धुकुर' ने मचाया तहलका, एक दिन में मिले 5 लाख से ज्यादा व्यूज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -