कोहरा, शीतलहर, ओलावृष्टि,, अभी नहीं जाएगी ठंड ! जानिए आपके राज्य को लेकर क्या है मौसम विभाग का अनुमान
कोहरा, शीतलहर, ओलावृष्टि,, अभी नहीं जाएगी ठंड ! जानिए आपके राज्य को लेकर क्या है मौसम विभाग का अनुमान
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी और इसकी सीमा से सटे राज्यों में मंगलवार की सुबह ठंड और बादल छाए रहे और न्यूनतम तापमान गिरकर 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, क्योंकि पिछले कई दिनों से उत्तर भारत में चल रही शीत लहर जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि आगामी दिनों में, 10 और 11 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश सहित कई उत्तर भारतीय राज्यों में शीत लहर और घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

मौसम सेवा की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर और जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहेगा। बयान में कहा गया है कि, 'पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में ठंड से बहुत ठंड की संभावना है, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में भी इसका अनुभव होगा। पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर आंधी, बिजली और ओलावृष्टि हो सकती है।' 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को महीने का सबसे ठंडा दिन रहा, न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि हिल स्टेशन नैनीताल के बराबर है और मौसम के औसत से दो डिग्री कम है। मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार, नैनीताल में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे के मौसम और शीत लहर के कारण, दिल्ली सरकार ने नर्सरी से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए छुट्टियां 14 जनवरी तक बढ़ा दी हैं। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी के अनुसार, यह आदेश सभी सरकारी स्कूलों पर लागू होता है।  

वहीं, कश्मीर में 40 दिनों की भीषण सर्दी की अवधि जिसे चिल्लई-कलां कहा जाता है, की पहली छमाही के दौरान ठंडा मौसम महसूस किया गया है। इस क्षेत्र में पांच साल में पहली बार कुछ शुष्क मौसम रहा है। जारी ठंड के कारण डल झील पर हल्का कोहरा छाया रहा। हिमाचल प्रदेश में तापमान -15 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जिससे लाहौल स्पीति के सिस्सू में झील जम गई।

गोगो और पेपर की बिक्री पर लगा प्रतिबंध, सभी दुकानदारों को आदेश जारी, बड़े एक्शन की तैयारी

'राम मंदिर पर BJP का पट्‌टा नहीं, वो सबके है', भड़के कमलनाथ

नौकरी के बदले जमीन घोटाला: लालू परिवार के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, 4700 पन्नों में आपराधिक सौदों और अवैध आमदनी का खुलासा!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -