अगले 8 साल में दोगुने स्टील उत्पादन पर ध्यान दें: सिंधिया
अगले 8 साल में दोगुने स्टील उत्पादन पर ध्यान दें: सिंधिया
Share:

नई दिल्ली: नवनियुक्त केंद्रीय इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि भारत का इस्पात उत्पादन अगले आठ वर्षों में मौजूदा 120 मिलियन टन से दोगुना होकर 240 मिलियन टन हो जाएगा, जो देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

"स्टील किसी भी राष्ट्र के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 120 मीट्रिक टन उत्पादन के साथ, भारत वर्तमान में दुनिया में स्टील का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। मुझे विश्वास है कि हम आगामी आठ वर्षों में इसे दोगुना करके 240 मीट्रिक टन करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे "इस्पात मंत्री के रूप में नया कार्यभार संभालने के 24 घंटे बाद, सिंधिया ने इस स्थान पर संवाददाताओं से कहा।

"मैंने कल केवल इस्पात मंत्रालय का नेतृत्व ग्रहण किया, इसलिए मैं उद्योग में किसी भी पृष्ठभूमि के बिना व्याख्यान देने वाला नहीं हूं। मैं मंत्रालय और उद्योग को पूरी तरह से समझने के लिए अपना समय लूंगा "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं को उन पर विश्वास के लिए धन्यवाद देते हुए, सिंधिया ने कहा।

उन्होंने कहा, "मध्यम और लघु उद्योग इस्पात उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जो अपनी लगभग 3,000 इकाइयों के माध्यम से उत्पादन का लगभग 50-52 प्रतिशत है, उन्होंने कहा, "मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि भारत में इस्पात का उत्पादन बड़ी इकाइयों के साथ मध्यम और छोटे उद्योगों को लेकर बढ़ेगा।

सिंधिया ने कहा कि स्टील निर्माण और ऑटोमोबाइल जैसे उद्योगों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हैदराबाद में लगातार बारिश से यातायात ठप,राज्य सरकार सतर्क

जामा मस्जिद मामले में आया नया मोड़

लगातार बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, एक्टिव केस सवा लाख के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -