यूरिन में झाग दिखने पर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां
यूरिन में झाग दिखने पर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां
Share:

यूरिन का कलर हल्का या गहरा पीला होता है। जी हाँ और यह सब आपकी डाइट या किसी बीमारी या फिर कुछ खास दवाइयों के सेवन से हो सकता है। हालाँकि बहुत से लोगों के यूरिन में कई बार झाग भी देखने को भी मिलता है और इसके कई कारण हो सकते हैं। हालाँकि जब यूरिन में झाग नजर आता है तो उसे क्लाउडी यूरिन या झागदार पेशाब कहा जाता है। वैसे तो आमतौर पर यूरिन में झाग दिखाई देना ब्लैडर के फुल होने का संकेत होता है। हालाँकि इस स्थिति में यूरिन आपके ब्लैडर पर हमला करता है, लेकिन इसके पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

यूरिन में झाग दिखने के साथ ही नजर आते हैं ये लक्षण- जी दरअसल यूरिन की स्पीड ज्यादा होने के कारण भी झाग नजर आता है, हालाँकि अगर आपके यूरिन में झाग काफी ज्यादा नजर आने लगे और समय के साथ ही और भी बढ़ जाए तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। हालाँकि अगर आपको भी अपने यूरिन में झाग नजर आ रहा है तो इसके साथ कुछ और लक्षणों पर भी ध्यान देना काफी जरूरी है। यह लक्षण आपको किसी गंभीर बीमारी के बारे में बता सकते हैं। आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में।

-हाथ, पैर, चेहरे और पेट में सूजन, यह किडनी डैमेज का संकेत हो सकता है। 
- थकान
- भूख कम लगना
- मितली
- उल्टी
- सोने में दिक्कत
- यूरिन कम बनना
- क्लाउडी यूरिन
- डार्क कलर का यूरिन
- अगर आप पुरुष हैं तो, ऑर्गेज्म के दौरान सीमन का बहुत कम या बिल्कुल भी ना आना।
- अगर आप पुरुष हैं तो, इंफर्टिलिटी और बच्चे पैदा करने में दिक्कत होना।

झागदार यूरिन के कारण- जी दरअसल जब आप बहुत देर तर यूरिन को रोककर रखते हैं और फिर अचानक ने इसे पास करते हैं तो ज्यादा स्पीड होने के कारण यूरिन में झाग बन जाता है। हालाँकि यह झाग कुछ ही देर में क्लियर हो जाता है। लेकिन कई बार झाग का बनना यूरिन में प्रोटीन की अधिक मात्रा की ओर इशारा करता है। आपको बता दें कि यूरिन में मौजूद ये प्रोटीन हवा के संपर्क में आने से झाग बनाता है। 

यूरिन में झाग बनने के कारण-

डिहाइड्रेशन- जब कोई व्यक्ति डिहाइड्रेटेड होता है तो उसके यूरिन का कलर काफी डार्क और गाढ़ा नजर आता है। जी हाँ और ऐसा पानी का सेवन काफी कम मात्रा में करने के कारण होता है। पानी का सेवन कम करने से प्रोटीन यूरिन में डाइल्यूट नहीं हो पाता। वहीँ प्रोटीन में कई ऐसी प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे यूरिन पास करते समय उसमें झाग बन जाता है और अगर हाइड्रेटेड रहने के बाद भी किसी व्यक्ति के यूरिन में झाग नजर आता है तो यह किडनी डिजीज का एक लक्षण हो सकता है। 

किडनी डिजीज- किडनी का मुख्य काम ब्लड में मौजूद प्रोटीन को फिल्टर करना होता है। जी दरअसल प्रोटीन हमारे शरीर में फ्लूइड को बैलेंस करने में अहम भूमिका निभाता है। किडनी डैमेज होने पर या किडनी से जुड़ी कोई बीमारी होने पर ये प्रोटीन किडनी से लीक होकर यूरिन में मिल जाता है। जी दरअसल एल्बुमिन एक तरह का प्रोटीन होता है जो हमारे खून में मौजूद होता है। ऐसे में जब आपकी किडनी पूरी तरह से सही से काम करती है तो यह इस प्रोटीन की बड़ी मात्रा को आपके यूरिन में नहीं जाने देती, लेकिन खराब किडनी ऐसा कर सकती है। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति के यूरिन में लगातार झाग नजर आ रहा है तो यह प्रोटीन्यूरिया की और इशारा करता है जो कि किडनी डिजीज का एक शुरुआती लक्षण है।


डायबिटीज- शरीर में ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने के कारण भी किडनी में एल्बुमिन हाई लेवल में पास होता है। इस कारण भी यूरिन झागदार नजर आता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में दिखते हैं ये लक्षण-
- धुंधला दिखाई देना
- मुंह सूखना
- लगातार प्यास लगना
- बार-बार पेशाब आना
- भूख लगना
- स्किन में खुजली लगना

यूरिन में झाग नजर आने पर क्या करें- इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

दांतों में लग गए हैं कीड़े तो घर पर बनाए ये हर्बल पाउडर

यदि चाहते है कि खत्म हो नूपुर शर्मा का विवाद तो सुप्रीम कोर्ट में हो सुनवाई

लकवा का दौरा पड़ने पर तुरंत करें ये उपाय वरना हो जाएगी देर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -