वित्त मंत्री ने जी-20 सदस्य देशों से कोविड-19 टीकों का तेजी से वितरण सुनिश्चित करने का आग्रह किया
वित्त मंत्री ने जी-20 सदस्य देशों से कोविड-19 टीकों का तेजी से वितरण सुनिश्चित करने का आग्रह किया
Share:

 

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को G20 सदस्यों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि वैश्विक सुधार को बढ़ावा देने के लिए COVID-19 टीके जल्दी और निष्पक्ष रूप से वितरित किए जाएं।

सीतारमण जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के वर्चुअल सम्मेलन में बोल रही थीं। वित्त मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक महामारी की तैयारियों में अंतराल को बंद करना महत्वपूर्ण है, और इस क्षेत्र में G20 संयुक्त वित्त और स्वास्थ्य कार्य बल के प्रयास जारी रहने चाहिए।

मंगलवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने G20 सचिवालय और संबंधित रिपोर्टिंग संरचनाओं की स्थापना को मंजूरी दी, जो भारत के अगले G20 राष्ट्रपति पद के लिए समग्र नीति विकल्पों और योजनाओं को लागू करने के लिए प्रभारी होंगे।

सीतारमण ने भारत की नीतिगत प्रतिक्रिया पर चर्चा की और आग्रह किया कि वसूली के प्रयास दीर्घकालिक रणनीति पर आधारित होने चाहिए। महामारी के प्रभाव को कम करने और लचीलापन विकसित करने के लिए, उसने संरचनात्मक बाधाओं को दूर करने पर ध्यान केंद्रित किया।

G20 प्रेसीडेंसी 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक भारत द्वारा आयोजित की जाएगी, जिसका समापन 2023 में भारत में G20 शिखर सम्मेलन में होगा। G20 अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और वैश्विक आर्थिक शासन के लिए सबसे महत्वपूर्ण मंच है।

कोविड अपडेट :भारत में 30,757 नए मामले

चलती कार में अचानक लगी आग, और फिर...

वेस्ट भी है बेस्ट! पत्थरों को रंगों में ढालकर ऐसा सजाया कि जिसने देखा वो रह गया दंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -