कोरोना रोगियों में रक्त ऑक्सीजन के स्तर में उतार-चढ़ाव: अनुसंधान
कोरोना रोगियों में रक्त ऑक्सीजन के स्तर में उतार-चढ़ाव: अनुसंधान
Share:

जर्नल शेड में प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट कई कोरोना रोगियों में पहचाने गए रक्त ऑक्सीजन की कमी के स्पष्टीकरण पर एक स्पॉटलाइट देती है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि कोरोना की रहस्यमय भौतिक-वैज्ञानिक विशेषताओं ने वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदाय को सबसे अधिक चकित किया है, जिसे 'साइलेंट हाइपोक्सिमिया' या 'हैप्पी हाइपोक्सिया' के रूप में जाना जाता है। इस घटना से पीड़ित मरीजों, जिनमें से कारण अभी भी अज्ञात हैं, में गंभीर रूप से कम धमनी रक्त ऑक्सीजन के स्तर के साथ निमोनिया है, जिसे हाइपोक्सिमिया के रूप में जाना जाता है। वे सांस की तकलीफ या सांस लेने की दर में वृद्धि की व्यक्तिपरक भावनाओं की रिपोर्ट नहीं करते हैं, जो आमतौर पर निमोनिया या किसी अन्य कारण से हाइपोक्सिमिया वाले लोगों के लक्षण हैं।

सेविले इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिसिन के शोधकर्ताओं का एक समूह - IBiS / यूनिवर्सिटी अस्पताल Virgen del Rocio y Macarena / CSIC / Seville विश्वविद्यालय, जिसका नेतृत्व डॉ. जेवियर विलडिएगो, डॉ. जुआन जोस टोलेडो-अरल और डॉ. जोस लोपेज़-बारनेओ, विशेषज्ञों में किया गया कैरोटिड बॉडी के फिजियो-पैथोलॉजिकल स्टडी ने पत्रिका फंक्शन में सुझाव दिया है कि COVID -19 मामलों में "साइलेंट हाइपोक्सिमिया" इस अंग के कोरोनावायरस (SARS-CoV-2) से संक्रमित होने के कारण हो सकता है।

COVID-19 के रोगियों में, कोरोनोवायरस रक्त में घूमता है। इसलिए, शोधकर्ताओं का सुझाव है कि रोग के प्रारंभिक चरण में SARS-CoV-2 द्वारा मानव कैरोटिड शरीर के संक्रमण से रक्त-ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने की क्षमता में परिवर्तन हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप धमनियों में ऑक्सीजन की गिरावट को नोटिस करने में असमर्थता होती है।

भारत ने हिंदू मंदिर को ध्वस्त करने के लिए कराया पाक के साथ जोरदार विरोध

गरीबी मिटाने के लिए चीन के विकास मॉडल से सीखना चाहते हैं: पाक पीएम इमरान खान

अमेरिका में अब तक 20 लाख से भी ज्यादा कोरोना के मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -