12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती, वजह कर देगी आपको भी हैरान
12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती, वजह कर देगी आपको भी हैरान
Share:

फ्लोरेंस नाइटिंगेल एक उल्लेखनीय अंग्रेज महिला थीं जिन्हें व्यापक रूप से आधुनिक नर्सिंग का संस्थापक माना जाता है। उनका जन्म 12 मई, 1820 को फ्लोरेंस, इटली में हुआ था और इसलिए उनका नाम शहर के नाम पर रखा गया। नाइटिंगेल महान बुद्धि और दृढ़ संकल्प की महिला थीं जिन्होंने नर्सिंग देखभाल के मानकों में सुधार के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। 19वीं शताब्दी के मध्य में क्रीमिया युद्ध के दौरान उन्हें प्रसिद्धि मिली, जहां उन्होंने घायल सैनिकों की देखभाल के लिए नर्सों की एक टीम का आयोजन किया और उसका नेतृत्व किया। रात में चक्कर लगाने, अपने रोगियों की जाँच करने की आदत के कारण उन्हें "लेडी विद द लैंप" के रूप में जाना जाने लगा।

युद्ध के बाद, नाइटिंगेल ने ब्रिटेन और विदेशों में स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में सुधार के लिए अपना काम जारी रखा। वह सार्वजनिक स्वास्थ्य पर खराब स्वच्छता और स्वच्छता के प्रभाव को दर्शाने के लिए सांख्यिकी और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन के उपयोग में भी अग्रणी बनीं। इस क्षेत्र में उनके काम से अस्पताल की स्वच्छता और स्वच्छता प्रथाओं में महत्वपूर्ण सुधार हुआ। फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जीवन कहानी वास्तव में प्रेरणादायक है। 1844 में, उसने अपने माता-पिता की सलाह के खिलाफ नर्स बनने का फैसला किया और विलासिता का जीवन छोड़ दिया।

वह एक नर्स थी जो अपने काम के प्रति इतनी प्रतिबद्ध थी कि सोने के बजाय, वह रात में एक दीपक ले जाने के दौरान रोगियों के चक्कर लगाती थी, जिससे उसे "दीपक वाली महिला" का उपनाम मिलता था। उनके प्रयासों के परिणामस्वरूप अस्पताल में मरने वालों की संख्या में दो तिहाई से अधिक की कमी आई। 1855 में युद्ध से लौटने पर नाइटिंगेल को 'नाइटिंगेल रत्न' और $ 250,000 रानी विक्टोरिया की ओर से उपहार में दिए गए थे। नाइटिंगेल ने नर्सिंग छात्रों के लिए एक अस्पताल और एक स्कूल बनाने के लिए पैसे का इस्तेमाल किया।

कोकिला ने सफलतापूर्वक हर उस चीज़ का सामना किया जो जीवन ने उस पर फेंका। वह नर्सिंग में एक अग्रणी व्यक्ति हैं और आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक हैं। नर्सों के रूप में, हम अक्सर प्रेरणा के लिए उनकी ओर देखते हैं क्योंकि वह अभी भी एक नायक के रूप में पूजनीय हैं। फ्लोरेंस नाइटिंगेल का निधन 13 अगस्त, 1910 को हुआ था, लेकिन उनकी विरासत नर्सिंग पेशे में रहती है, जहां उन्हें एक हीरो और रोल मॉडल के रूप में सम्मानित किया जाता है। नर्सिंग के क्षेत्र में उनके योगदान के सम्मान में उनके जन्मदिन 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है।

'मेरी हत्या हो सकती है...', SC में इमरान खान की गुहार

इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर पूरे पाकिस्तान में हिंसक हुए लोग

इस बिजनेसमैन के कारण हुई इमरान खान की गिरफ्तारी!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -