बिहार में बढ़ का कहर अब भी जारी, 63 लाख से अधिक लोग हुए प्रभावित
बिहार में बढ़ का कहर अब भी जारी, 63 लाख से अधिक लोग हुए प्रभावित
Share:

पटना: बिहार में मंगलवार को बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 19 पहुंच चुका है, साथ ही प्रदेश के 16 जिलों के 63 लाख 60 से अधिक लोग प्रभावित हो चुके हैं. आपदा प्रबंधन केंद्र के अनुसार बिहार में अब तक बाढ़ की वजह से कुल 19 लोगों जाने जा चुकी है जिसमें से दरभंगा जिले में सबसे अधिक 7, मुजफ्फरपुर में 6, पश्चिम चंपारण में 4 और सिवान में 2 लोगों की जान जा चुकी है. इसके अनुसार राज्य के 16 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, खगड़िया, सारण, समस्तीपुर, सिवान, मधुबनी, मधेपुरा एवं सहरसा जिले के 120 प्रखंडों के 1152 पंचायतों की 63 लाख 60 हजार से ज्यादा  की आबादी बाढ़ से प्रभावित हो चुके है. यहां से निकाले गए 4 लाख 40 हजार अधिक लोगों में से 17 हजार से ज्यादा लोग 17 राहत शिविरों में अपना जीवन व्यतीत कर रहे है.

बाढ़ की वजह से विस्थापित हुए लोगों को भोजन कराने के लिए 1 हजार से अधिक सामुदायिक रसोई की व्यवस्था कर दी गई है. दरभंगा जिले में सबसे ज्यादा 15 प्रखंडों के 199 पंचायतों के 18 लाख 61 हजार से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. बाढ़ प्रभावित जिलों में बचाव और राहत कार्य के लिए NDRF और SDRF की कुल 33 टीमें तैनाती की की जा चुकी हैं. इन जिलों में बाढ़ की वजह से अधवारा समूह नदी, लखनदेई, रातो, मरहा, मनुसमारा, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान, गंडक, बूढ़ी गंडक, कदाने, नून, वाया, सिकरहना, लालबेकिया, तिलावे, धनौती, मसान, कोसी, गंगा, कमला बलान, करेह एवं धौंस नदी के जलस्तर का बढ़ना है.

जल संसाधन केंद्र के अनुसार, बागमती नदी सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर एवं दरभंगा में बूढ़ी गंडक नदी, कमला बलान नदी मधुबनी में, अधवारा नदी सीतामढ़ी में, खिरोई दरभंगा में और घाघरा सिवान में मंगलवार को संकट के मार्क से ऊपर बह रही थी.

क्यों सबसे पहले की जाती हैं गणेश जी की पूजा ?

केरल सोना तस्करी केस: दो और आरोपितों की हुई गिरफ्तारी, NIA की रिमांड पर भेजे गए

मध्यप्रदेश में कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में कई पॉजिटिव मरीज मिले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -