Flipkart, Amazon को सरकार ने दिया तगड़ा झटका, ब्रिकी की सामग्री हुई सीमित
Flipkart, Amazon को सरकार ने दिया तगड़ा झटका, ब्रिकी की सामग्री हुई सीमित
Share:

रविवार को केंद्र सरकार ने लॉकडाउन से जुड़े अपने दिशा-निर्देशों में संशोधन किया. इसके बाद Flipkart, Amazon जैसी E-Commerce कंपनियां लॉकडाउन के दौरान गैर-जरूरी सामान की बिक्री नहीं कर पाएंगी. इससे पहले जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया था कि E-Commerce कंपनियां 20 अप्रैल से पूरी क्षमता के साथ परिचालन कर सकती हैं और यहां तक कि गैर-जरूरी सामान भी बेच सकती हैं. इस संबंध में E-Commerce कंपनियों को डिलिवरी से जुड़े वाहनों की आवाजाही के लिए जरूरी मंजूरी लेने को कहा गया था. यह फैसला बेहद अहम है क्योंकि शनिवार को कुछ E-Commerce कंपनियों ने खाने-पीने एवं दवाइयों के अलावा अन्य सामानों के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया था.

अंग्रेज़ों के बाजार में बजेगा भारतीय दवा का डंका, ब्रिटिश सरकार ने दी मंजूरी

इस मामले को लेकर गृह सचिव अजय कुमार भल्ला की ओर से रविवार को जारी संशोधित निर्देश के मुताबिक मंत्रालय ने लॉकडाउन से जुड़े नियमों से इस खंड को हटा दिया है, जिसमें कहा गया था कि E-Commerce कंपनियों और उनके द्वारा इस्तेमाल में लाए जाने वाले वाहन जरूरी मंजूरी के साथ 20 अप्रैल से परिचालन कर सकते हैं.

अब मात्र 6000 के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गृह मंत्रालय की ओर से इस संबंध में रविवार को जारी रिपोर्ट काफी महत्व रखता है क्योंकि खुदरा दुकानों से जुड़े कई संगठनों ने इस संदर्भ में सरकार के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज करायी थी. वही, लॉकडाउन के पहले चरण (25 मार्च-14 अप्रैल) के दौरान E-Commerce कंपनियों को केवल खाद्य उत्पाद एवं दवा जैसी जरूरी वस्तुएं बेचने की ही इजाजत मिली थी. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाए जाने की घोषणा की. हालांकि, सरकार ने 20 अप्रैल से ऐसे क्षेत्रों में सीमित व्यापारिक गतिविधियों की अनुमति दी है, जहां कोरोनावायरस के फैलने का खतरा कम है. इसमें ई-कॉमर्स कंपनियों को भी परिचालन की अनुमति दी गई थी लेकिन सरकार के रविवार के फैसले के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि E-Commerce Platform लॉकडाउन खत्म होने तक मोबाइल, टीवी, कपड़े और अन्य उत्पाद नहीं बेच सकते हैं.

McDonald's के 7 कर्मचारी को हुआ कोरोना, कंपनी ने रोका काम

होम डिलीवरी पर गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, ई- कॉमर्स कंपनियों को दिया ये आदेश

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगा हुआ है ब्रेक, कल बढ़ सकते हैं दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -