पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगा हुआ है ब्रेक, कल बढ़ सकते हैं दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगा हुआ है ब्रेक, कल बढ़ सकते हैं दाम
Share:

नई दिल्ली: आज देशव्यापी लॉकडाउन का 26वां दिन है और ईंधन की मांग नहीं आ रही है, जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। आज भी पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। बहरहाल 20 अप्रैल यानी सोमवार के बाद मांग बढ़ने के आसार हैं, जिससे दाम बढ़ सकते हैं। बता दें कि देशभर में 40 दिनों का लॉकडाउन लागू है, जो पहले 21 दिनों का था। 20 अप्रैल से कुछ इलाकों में काम हो सकेंगे। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि आवागमन शुरू होगा तो फ्यूल के दाम बढ़ सकते हैं।  

ओपेक की मंथली रिपोर्ट के अनुसार, 'तेल का बाजार फिलहाल ऐतिहासिक संकट से गुजर रहा है जो अप्रत्याशित, व्यापक और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर है।' संगठन के मुताबिक 2020 में तेल की मांग में औसतन 68 लाख बैरल रोज़ाना कमी की आशंका है। केवल अप्रैल की बात की जाए तो मांग में 2 करोड़ बैरल प्रतिदिन की गिरावट के आसार हैं जो अबतक की सबसे बड़ी गिरावट है। क्रूड आयल की मांग इंडियन इकॉनमी के लिए संजीवनी का काम कर रही है।

एक ओर इससे महंगाई की दर को अंकुश लगा है तो दूसरी ओर इससे सरकार को अधिक राजस्व मिल रहा है। सबसे अच्छी बात है कि इस कारण अपने आयात बिल में 36 बिलियन डॉलर तक की गिरावट की आशंका जताई जा रही हैं। अगर ऐसा हुआ तो न सिर्फ देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ेगा बल्कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत को भी बनाए रखने में सहायता मिलेगी।

अब मात्र 6000 के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति

अंग्रेज़ों के बाजार में बजेगा भारतीय दवा का डंका, ब्रिटिश सरकार ने दी मंजूरी

चीन को पहली चोट, हुंडई और पोस्को भारत में लगा सकती है प्लांट्स!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -