फ्लैशबैक 2003: आज ऑस्ट्रेलिया से वर्ल्ड कप फाइनल में मिली हार का बदला लेने उतरेगा भारत
फ्लैशबैक 2003: आज ऑस्ट्रेलिया से वर्ल्ड कप फाइनल में मिली हार का बदला लेने उतरेगा भारत
Share:

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल में आमने-सामने होने के लिए तैयार हैं, जिससे 2003 के उनके यादगार मुकाबले की याद ताजा हो जाएगी। बहुप्रतीक्षित रीमैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

भारत ने मुंबई में पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड पर 70 रनों की निर्णायक जीत के साथ फाइनल में अपनी जगह बनाई। यह विश्व कप फाइनल में भारत की चौथी उपस्थिति है, जिसने 1983 और 2011 में खिताब जीता था, लेकिन 2003 में दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलिया से 125 रन के महत्वपूर्ण अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। अपने तीसरे खिताब की तलाश में, भारत जोहान्सबर्ग में मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम से उस मार्मिक हार का बदला लेने के लिए प्रतिबद्ध है।

2003 के फाइनल में, रिकी पोंटिंग की 121 गेंदों में नाबाद 140 रनों की पारी ने ऑस्ट्रेलिया को 359/2 के कुल स्कोर तक पहुंचाया था, जिसमें हरभजन सिंह ने दोनों विकेट लिए थे। वीरेंद्र सहवाग (81 में से 82) और राहुल द्रविड़ (57 में से 47) के योगदान के नेतृत्व में भारत ने संघर्ष किया। हालाँकि, ग्लेन मैक्ग्रा और ब्रेट ली जैसे गेंदबाजों के कौशल के सामने, भारत को संघर्ष करना पड़ा, 234 रनों पर हार का सामना करना पड़ा और 125 रनों की कठिन हार का सामना करना पड़ा।

2023 का बदला चुकाने के लिए तैयार भारत:-

वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराने से पहले मेन इन ब्लू ने सभी नौ मैच जीतकर लीग तालिका में अपना दबदबा बनाया है। ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप चरण में सात जीत और दो हार के साथ तीसरे स्थान पर रहा, लीग चरण में सात मैचों की जीत का सिलसिला जारी रखा। भारत और दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। 

रोहित शर्मा का 'शांत' रहने पर जोर वर्तमान भारतीय टीम की मानसिकता को दर्शाता है, क्योंकि वे 1983 और 2011 में जीत के बाद तीसरा विश्व कप खिताब जीतने की कोशिश में हैं। टीम उच्च दबाव वाली स्थितियों में उल्लेखनीय संयम का प्रदर्शन करती है, जैसा कि उन्हीं विरोधियों के खिलाफ उनके मैच में देखा गया था। चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2/3 पर खराब शुरुआत के बावजूद, केएल राहुल और विराट कोहली की शानदार साझेदारी ने मेन इन ब्लू को बचाया, एक महत्वपूर्ण जीत हासिल की और दबाव में पनपने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

रोहित ने पत्रकारों से कहा, "विश्व कप शुरू होने से पहले, मैं एक निश्चित तरीके से खेलना चाहता था। मुझे नहीं पता था कि क्या ऐसा होगा, अगर ऐसा नहीं हुआ तो क्या होगा? मेरे पास दोनों के लिए योजनाएं थीं।"  उन्होंने कहा कि, "मेरे लिए, यह महत्वपूर्ण है क्योंकि मैं पारी की शुरुआत करता हूं, वहां जाने और खुद को अभिव्यक्त करने की थोड़ी आजादी होती है। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उस खेल में, कुछ विकेट खोने के बाद मुझे अपना खेल थोड़ा बदलना पड़ा। मैं वैसा भी करने के लिए तैयार हूं।'' 

शर्मा ने कहा कि, "अनुभवी खिलाड़ी को यही करने की ज़रूरत है। आप सिर्फ यह नहीं सोच सकते कि आपको एक ही तरह से खेलना है। आपको उन परिस्थितियों के अनुसार जल्दी से ढलना होगा जो आपके सामने हैं। मुझे टीम के लिए जो भी सही लगेगा मैं वह करने के लिए तैयार हूं।" रोहित ने इस सवाल को टाल दिया कि क्या उनकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया की 2003 की प्रभुत्व वाली टीम के समान आभा हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया, जिसने जोहान्सबर्ग में फाइनल में भारत पर जीत हासिल की, ने उस टूर्नामेंट के दौरान पांच में से अपना तीसरा विश्व कप जीता था।

उन्होंने कहा कि, "देखिए, मैं उस आभा में विश्वास नहीं करता। आपको मैदान पर अच्छे से आना होगा और अच्छी क्रिकेट खेलनी होगी।" उन्होंने कहा, भारतीय टीम तीसरी बार खिताब की प्रबल दावेदार है। उन्होंने कहा कि, "ऐसे खेलों में आत्मविश्वास होना ज़रूरी है। हमने 10 मैच अच्छे खेले। लेकिन फिर, अगर आप कल गलतियाँ करते हैं, तो उन 10 मैचों में आपने जो भी अच्छा काम किया था, वह बर्बाद हो जाता है।"

विश्व कप फाइनल को लेकर रवि शास्त्री ने कर डाली बड़ी भविष्यवाणी

1983 में 1 लाख रुपये तो 2011 में ICC की तरफ से टीम इंडिया को मिले थे 33 करोड़ रुपए, 2023 में जानिए कितनी होगी चैम्प‍ियंस की प्राइज मनी

फाइनल मुकाबले से पहले कोहली का मुरीद हुआ ये ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, तारीफ में कह डाली बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -