भारत की ग्रोथ रेट को लेकर फिच रेटिंग्स ने पेश की रिपोर्ट
भारत की ग्रोथ रेट को लेकर फिच रेटिंग्स ने पेश की रिपोर्ट
Share:

भारत के ग्रोथ आउटलुक को रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने रिवाइज करते हुए निगेटिव कर दिया है. इसके पहले फिच ने भारत के लिए स्टेबल आउटलुक की बात कही थी. फिच ने आठ साल बाद भारत के आउटलुक को नेगेटिव किया है. एजेंसी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है. हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने भारत के लिए पहले की ही तरह 'BBB-' रेटिंग बरकरार रखी है.

कोरोना काल में भी जियो की चांदी, अब सऊदी अरब का सरकारी फंड कर सकता है बड़ा निवेश

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भी ग्रोथ आउटलुक को घटा दिया था. मूडीज ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को ‘Baa2’ से घटाकर ‘Baa3’ कर दिया. साथ ही एजेंसी ने देश के लिए निगेटिव आउटुलक बरकरार रखा है. वही, एजेंसी ने एक बयान में कहा कि कोरोनावायरस महामारी की वजह से इस साल भारत का ग्रोथ आउटलुक कमजोर हुआ है. भारत सरकार के सामने कर्ज की बड़ी चुनौती है. एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2021 खत्म होते-होते भारत की आर्थिक गतिविधियों की ग्रोथ -5 फीसद तक आ जाएगी. 25 मार्च को लॉकडाउन के बाद देश में करीब 60 दिनों तक आर्थिक गतिविधियां बंद थीं. वहीं, वित्त वर्ष 2022 में देश की आर्थिक गतिविधियों की ग्रोथ 9.5 फीसद तक रह सकती है.

शेयर बाजार में लौटी मजबूती, 770 अंक उछला सेंसेक्स

इसके अलावा फिच का कहना है कि जिस तरह से देश में कोविड 19 के मामले बढ़ रहे हैं, रिस्क भी बढ़ रहा है. इन बातों का ध्यान रखते हुए रेटिंग रिवाइज की गई है. फिच के अनुमान के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021 में सरकार कर्ज GDP का 84.5 फीसद हो सकता है. वित्त वर्ष 2020 में यह GDP का 71 फीसद था. जबकि 2019 में इसका आंकड़ा GDP का 42.2 फीसद था. वही, फिच रेटिंग के अनुसार, कोरोना वायरस महामहारी के चलते भारत की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ा है. जिससे मौजूदा साल के लिए ग्रोथ आउटलुक कमजोर हुआ है. महामारी के चलते कई तरह की चुनौतियां सामने आई हैं. कर्ज का बोझ बढ़ गया है.

फिच ने भारतीय इकॉनमी को दिया बड़ा झटका, नेगेटिव किया ग्रोथ आउटलुक

देश के 300 से अधिक बैंक कर्मी कोरोना संक्रमित, अब तक 30 कर्मचारी गँवा चुके हैं जान

लोगों ने चीनी सामान का किया बहिष्कार,15 प्रतिशत घटा कारोबार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -