छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में आज पहले चरण का मतदान जारी, वोटिंग के एक दिन पहले हुआ था IED ब्लास्ट
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में आज पहले चरण का मतदान जारी, वोटिंग के एक दिन पहले हुआ था IED ब्लास्ट
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ में शुरुआती चरण का मतदान 7 नवंबर 2023 को सुबह 7 बजे शुरू हो गया। इस चरण में 20 विधानसभा सीटें शामिल हैं, जहां 5304 मतदान केंद्रों पर दो सत्रों में मतदान होगा। इस चुनाव में प्रमुख मुद्दों में भ्रष्टाचार, आदिवासी चिंताएं और राज्य में शराब की भूमिका शामिल हैं।

गौरतलब है कि पिछले चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ में अहम जीत हासिल की थी। हालांकि, बीजेपी इस बार वापसी के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। छत्तीसगढ़ की शेष 70 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 17 नवंबर को होना है, मतगणना 3 दिसंबर को होगी। इन चुनावों के नतीजे तय करेंगे कि छत्तीसगढ़ में कौन सी पार्टी सत्ता में आएगी। जिन 20 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से अधिकांश सीटें नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में स्थित हैं, जिनमें बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कवर्धा और राजनांदगांव जैसे जिले शामिल हैं।

20 सीटों में से पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, जगदलपुर, चित्रकूट और बस्तर समेत 10 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। शेष 10 विधानसभा क्षेत्रों मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कोंकर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में आज सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा।

चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, 2023 में छत्तीसगढ़ चुनाव के पहले चरण में कुल 40,78,689 मतदाता वोट डालेंगे, जिसमें पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। इन 40 लाख मतदाताओं में 19 लाख से ज्यादा पुरुष और 20 लाख से ज्यादा महिलाएं हैं। इस बार, 18 से 19 वर्ष की आयु के लगभग 1.6 लाख लोग पहली बार मतदाता हैं।

छत्तीसगढ़ में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच होने की उम्मीद है। वर्तमान में राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की सरकार है। पहले चरण की 20 सीटों के लिए 25 महिलाओं समेत कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 20 में से 13 सीटें एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। विशेष रूप से, कांग्रेस पार्टी ने 2023 में इस चरण के लिए या तो अपने छह मौजूदा विधायकों के टिकट रद्द कर दिए हैं या उनके स्थान पर अलग-अलग उम्मीदवार उतारे हैं।

इन सीटों पर होगी दिलचस्प टक्कर:-

राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह अपने गढ़ राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्हें कांग्रेस पार्टी से गिरीस देवांगन चुनौती दे रहे हैं।

कोंटा: छत्तीसगढ़ के मंत्री कवासी लखमा इस आरक्षित सीट पर फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, उन्हें भाजपा के सोयम मुका से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

कोंडागांव: मौजूदा विधायक और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम बीजेपी की नई प्रदेश उपाध्यक्ष लता उसेंडी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

बहानुप्रतापपुर: इस विधानसभा क्षेत्र से दिवंगत विधायक मनोज मंडावी की पत्नी सविता मंडावी चुनाव लड़ रही हैं।

चित्रकूट: छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज के खिलाफ बीजेपी के विनायक गोयल मैदान में हैं।

कवर्धा: इस सीट पर कुल 16 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें कांग्रेस ने भाजपा के विजय शर्मा के खिलाफ भूपेश बघेल सरकार के परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर को मैदान में उतारा है।

2018 के छत्तीसगढ़ चुनावों में, कांग्रेस ने पहले चरण के मतदान वाली 20 सीटों में से 17 पर जीत हासिल की। बीजेपी ने दो सीटें जीतीं और अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने एक सीट हासिल की। कुल मिलाकर, कांग्रेस ने 2018 में छत्तीसगढ़ में जोरदार प्रदर्शन किया, 90 में से 68 सीटें जीतीं और कुल वोटों का 43.9 प्रतिशत प्राप्त किया।

नक्सलियों की धमकियों और हमलों के कारण नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान कराना एक महत्वपूर्ण चुनौती है, जिसके लिए सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, इन क्षेत्रों में मतदान केंद्रों तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है। चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान की सुविधा के लिए विभिन्न उपाय लागू किए हैं, जिनमें अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती, मतदान केंद्रों की पहुंच में सुधार और मतदाताओं को प्रोत्साहित करना शामिल है। इस चरण के मतदान के लिए बस्तर संभाग में लगभग 60,000 जवानों को तैनात किया गया है।

चुनाव से एक दिन पहले, छत्तीसगढ़ में एक आईईडी विस्फोट हुआ, जिसमें एक बीएसएफ जवान सहित दो लोग घायल हो गए। यह विस्फोट कांकेर में हुआ, और पुलिस ने बताया कि बीएसएफ और जिला बल की एक संयुक्त पार्टी एक मतदान केंद्र के रास्ते में एक दबाव आईईडी से प्रभावित हुई थी। इसके अलावा नारायणपुर जिले के मुरहदपुर गांव में भी नक्सलियों ने आईईडी लगाया था, जिसे निष्क्रिय करने के दौरान आईटीबीपी का एक जवान घायल हो गया। बता दें कि, छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर 'महादेव' सट्टेबाजी ऐप से जुड़े भ्रष्टाचार में शामिल होने के आरोप लगे हैं। एक वायरल वीडियो में महादेव बुक के मालिक ने सीएम को 508 करोड़ रुपये देने का दावा किया है।

मद्रास हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी नहीं माने उदयनिधि, सनातन धर्म पर फिर ऊगली आग !

छत्तीसगढ़: मतदान से एक दिन पहले कांकेर में IED विस्फोट, BSF कांस्टेबल और पोलिंग टीम के सदस्य घायल

नेपाल में चार दिन में तीसरी बार आया भूकंप, दिल्ली-NCR में भी महसूस किए गए झटके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -